अटल सादगी: तांगे पर बैठकर करते थे मालवा में चुनावी प्रचार

अटल सादगी: तांगे पर बैठकर करते थे मालवा में चुनावी प्रचार

Sachin Trivedi | Publish: Aug, 17 2018 01:33:21 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

अटल सादगी: तांगे पर बैठकर करते थे मालवा में चुनावी प्रचार

रतलाम. नीमच के पूर्व विधायक स्वर्गीय खुमानसिंह शिवाजी की भाषण शैली और उनके संघर्षों से प्रभावित होकर पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी ने उन्हें शिवाजी नाम दिया था। बाद में प्यार से कार्यकर्ता उन्हें शेर शिवाजी भी कहने लगे थे। हुआ यूं था कि कश्मीर आंदोलन के दौरान मंच पर खुमानसिंह चौहान भाषण दे रहे थे। उनकी भाषण शैली ठीक अटलबिहारी वाजपेयी जैसी थी। जब तक चौहान भाषण देते रहे उपस्थित जनसमूह एकटक भाषण सुनता रहा। यही भाषण वहां मौजूद अटलबिहारी वाजपेयी भी सुन रहे थे। जब उनका भाषण समाप्त हुआ इसके बाद मंच पर अटलजी पहुंचे। उन्होंने पूछा जो अभी भाषण दे रहा था वो कौन था। उसकी भाषण शैली ठीक मेरे जैसी है। तब उन्हें बताया गया कि नीमच मध्यप्रदेश से खुमानसिंह चौहान भाषण दे रहे थे। तब उन्होंने शिवाजी को मंच पर बुलाया और अपनी जैसी भाषण शैली के लिए सम्मान किया। यहीं अटलजी को बताया गया कि कश्मीर आंदोलन में खुमानसिंह को पांव में गोली भी लगी थी।

तब तांगे से पहुंचे थे जनसंघ कार्यालय
भाजपा जिला महामंत्री महेंद्र भटनागर ने बताया कि बात संभवत: वर्ष 1968 की है। तब नीमच सिटी चौराहे पर जनसंघ कार्यालय हुआ करता था। तब अटलबिहारी वाजपेयी तांगे से यहां पहुंचे थे। उन्होंने जनसंघ कार्यालय में कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से चर्चा की थी। तब वे सांसद थे। भटनागर ने बताया कि अटलजी के निधन से अपूर्णीय क्षति हुई है। वे ऐसे नेता जो विपक्ष के बीच भी सम्मानीय थे। वे तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे थे। उनका स्थान भाजपा राजनीति में कोई नहीं ले सकता। अटलजी को यह भी बताया गया कि आंदोलन के दौरान उन्होंने कैसे विषम परिस्थितियों में तैरकर रावी नदी पार की थी। खुमानङ्क्षसह के संषर्घ से प्रभावित होकर अटलजी ने उनकी तुलना शिवाजी से करते हुए उन्हें शिवाजी नाम दिया। इसके बाद से वे खुमानङ्क्षसह शिवाजी नाम लिखने लगे और इसी नाम से प्रसिद्ध भी हुए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned