scriptayodhya ram temple video news | अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से पहले #नीमच में दीपावली उत्सव मना, video | Patrika News

अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से पहले #नीमच में दीपावली उत्सव मना, video

locationरतलामPublished: Jan 22, 2024 02:16:43 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

अयोध्या में सोमवार को भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के साथ हुई। इसकी पूर्व संध्या पर जिले में अनेक आयोजन हुए।

ayodhya ram temple news
ayodhya ram temple news
नीमच. अयोध्या में सोमवार को भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के साथ हुई। इसकी पूर्व संध्या पर जिले में अनेक आयोजन हुए। लोगों ने घरों के बाहर बढ़-चढ़कर आतिशबाजी की। मंदिरों को विशेष रूप से श्रृंगारित किया। नदी, तालाब व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर दीप जगमगाए। इसी कड़ी में बंगला नंबर 48 में 5100 दीप प्रज्ज्वलित किए गए।
अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर शहर सहित अंचल में दीपावली जैसा उत्सव देखा गया। लोगों ने 21 जनवरी देर रात तक 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह मनाया। लोगों ने दीपावली की तरह ही घरों के बाहर रंगोली बनाई। घरों पर आकर्षक विद्युत सज्जा की। साथ ही आतिशबाजी की।
यहां 5100 दीप प्रज्ज्वलित हुए


भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर देश व दुनिया के साथ नीमच में लोगों में भी उत्साह देखने को मिला। रविवार रात में नीमच के समाजसेवी अरूल व अशोक अरोड़ा ने बंगला नंबर 48 में 5100 दीप प्रज्ज्वलित कर 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा को भव्यता प्रदान की। 5100 दीप प्रज्ज्वलन के कार्यक्रम में शहर के गणमान्य लोगों के साथ आम जनता ने पहुंचकर सहभागी बने। इस मौके पर उत्साह बढ़ाने भक्ति गीतों का आयोजन किया। जिसमें महिला व बच्चों ने भी बढ़-चढकऱ भाग लिया।
रामलीला का आयोजन


प्राण-प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर शहर के भारतमाता चौराहा (फोर जीरो) 2 दिनी रामलीला की शुरुआत हुई। इसमें वेद नाट्य संस्था उज्जैन के कलाकारों ने नाटक प्रस्तुत की। नाटक की किरदारों में अयोध्यापति राम ने संपूर्ण माहौल को राममय कर दिया। देर रात तक रामलीला में विभिन्न दृश्यों का चित्रण हुआ। इसमें राम-सीता विवाह के बाद अयोध्या आगमन, दशरथ दरबार, राम-राज्याभिषेक चर्चा, मंथरा-कैकई संवाद, कैकई-दशरथ संवाद, भरत मिलन, वन गमन, सीता अपहरण, हनुमान मिलन, लंका दहन, रावण दहन सहित अनेक प्रसंग प्रस्तुत हुए। रामलीला मंचन के विभिन्न प्रसंगों के विधायक दिलीपसिंह परिहार, नपाध्यक्ष स्वाति चौपड़ा, कलेक्टर दिनेश जैन, एसपी अमित तोलानी, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, एसडीएम ममता खेड़े, सीएमओ महेंद्र वशिष्ठ आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो