scriptआयुष्मान योजना: आंकड़ों ने उड़ाई जिम्मेदारों की नींद | ayushman yojana | Patrika News

आयुष्मान योजना: आंकड़ों ने उड़ाई जिम्मेदारों की नींद

locationरतलामPublished: Dec 12, 2019 05:52:40 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

आयुष्मान योजना: आंकड़ों ने उड़ाई जिम्मेदारों की नींद

आयुष्मान योजना: आंकड़ों ने उड़ाई जिम्मेदारों की नींद

आयुष्मान योजना: आंकड़ों ने उड़ाई जिम्मेदारों की नींद

रतलाम। जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत गिनती के मरीजों का पंजीयन ने अब स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है। पंजीयन की संख्या बढ़ाए जाने को लेकर बुधवार को जिला अस्पताल में सिविल सर्जन और मेडिकल कॉलेज के डीन सहित स्टाफ के चिकित्सक व आयुष्मान मित्र की बैठक हुई। इसमें जिला अस्पताल में आकर यहां भर्ती होने वाले प्रत्येक मरीज की आयुष्मान से जुड़ी जानकारी एकत्र कर कार्ड बनाए जाने के निर्देश जारी किए गए है।

वर्तमान में आयुष्मान के तहत पंजीकृत मरीजों की संख्या कम होने से विभाग की चिंता बढ़ गई। एेसे में आनन-फानन में सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर और मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित ने इसे लेकर बैठक बुलाई। जिला अस्पताल में हुई बैठक में दोनों अधिकारियों ने स्टाफ को निर्देश दिए कि वह वार्ड में भर्ती हर मरीज के आयुष्मान की जानकारी एकत्र कर जो भी मरीज इसके अंतर्गत आ रहा है, उसके कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया पूरी करे।

रि-विजिट में 90 मरीज
इतना ही नहीं जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों में एक बार उपचार कराने के बाद दूसरी बारे आने वाले मरीजों की संख्या बीते एक माह में महज 90 पाई गई, जिस पर सभी चिकित्सकों को निर्देश दिए गए कि उनके पास सीधे ओपीडी में आने वाले दूसरी बार के मरीजों को पहले पंजीयन के लिए भेजा जाए, जिससे कि पता चल सके कि मरीज दूसरी बार यहां आया है, इस काम में अधिकारियों ने चिकित्सकों को इसके लिए दोषी ठहराया है। उनका मानना है कि चिकित्सक मरीज को वापस नहीं भेजते है, इस कारण से मरीज भी वहां नहीं जा रहे है।

भीड़ कम करने का प्रयास

जिला अस्पताल की ओपीडी और पंजीयन में लगने वाली भीड़ को कम करने पर भी चर्चा की गई। इसमें पंजीयन के लिए कम्प्यूटर व खिड़की बढ़ाए जाने के साथ ही ओपीडी में चिकित्सकों की संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है, जिससे कि मरीजों को बहुत ज्यादा देर तक उपचार के लिए इंतजार न करना पड़ा लेकिन यह किस तरह से संभव होगा, इसके लिए कार्ययोजना बनाकर उसे अमल में लाने का प्रयास करने की बात कही।

ट्रेंडिंग वीडियो