बगैर आधार बिगड़ेगा खातों का बैलेंस

पैन को आधार से जोडऩा भी जरूरी , 31 मार्च तक आधार को खातों से लिंक कराना अनिवार्य

By: harinath dwivedi

Published: 09 Dec 2017, 05:44 PM IST

रतलाम। सरकार ने कुछ जरूरी सेवाओं को न सिर्फ आधार नंबर से जोडऩा अनिवार्य किया है, बल्कि ये न किया गया तो इनको बंद करने की बात भी कही गई है। इनमें प्रमुख रूप से बैंक खाता भी है। जिले में करीब ६ लाख बैंक खाते हैं। इनमें से करीब एक लाख उपभोक्ताओं ने अब भी आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है। अगर इस माह ये नहीं किया गया तो बैंक खाता बंद हो सकता है। आधार को पैन कार्ड से जोडऩे के लिए भी ३१ मार्च अंतिम तारीख दी गई है।

पेन को जोड़े एक एसएमएस से
आयकर विभाग के अनुसार एक एसएमएस से भी आधार खाते को पेन से जोड़ सकते हैं। इसके लिए यूआईडीपीएएन लिखकर थोड़ा स्पेस दे। इसके बाद अपना आधार नंबर लिखकर ५६१६१ या ५६७६७८ नंबर पर एसएमएस कर दें। इसके अलावा बैंक खाते को आधार से जोडऩे के लिए ५६७६१२ नंबर पर एआर लिखकर स्पेस दे व अपना आधार नंबर लिखकर वाय लिख कर एसएमएस कर दे।

इन सेवाओं की है अंतिम तारीख
सेवा अंतिम तारीख
बैंकिंग-३१ दिसंबर
पेन-३१ दिसंबर
म्युचुअल फंड फोलिया-३१ दिसंबर
इंश्योरेंस पॉलिसी-३१ दिसंबर
पोस्ट ऑफिस योजनाएं-३१ दिसंबर
मोबाइल नंबर-६ फरवरी २०१८
पासपोर्ट-३१ दिसंबर
ईपीएफ खाता-३१ दिसंबर

हर बैंक में जारी है काम
इन दिनों बैंक से हर खाताधारक को मोबाइल लगाकर आधार व पेन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए बुलाया जा रहा है। यहां तक की इस कार्य के लिए जिले के विभिन्न सरकारी कार्यालयों के कर्मचारी भी लगे हुए है। इसके अलावा बैंक भी इसके लिए अपने उपभोक्ताओं को जागृत कर रही है। ८५ प्रतिशत काम हो गया

३१ मार्च तक किसी ने नहीं जुड़वाया तो एेसे खाते बंद भी हो सकते हैं

जिले में करीब ५ से ६ लाख बैंक उपभोक्ता खाताधारक है। इनमे से करीब ८५ प्रतिशत उपभोक्ताओं के बैंक खाते को आधार से जोड़ दिया गया है। जो शेष है उसके लिए बैंक मैनेजरों को निर्देशित किया गया है कि वे लंबित रहे खाताधारकों के आधार को भी बैंक खाते से लिंक करें, अगर ३१ मार्च तक किसी ने नहीं जुड़वाया तो एेसे खाते बंद भी हो सकते हैं।
- केके सक्सेना, अग्रणी बैंक प्रबंधक, रतलाम

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned