scriptबैंकिंग सुविधाओं से आमजन का जुड़ाव बड़ा परिवर्तन | narendra modi latest news | Patrika News

बैंकिंग सुविधाओं से आमजन का जुड़ाव बड़ा परिवर्तन

locationरतलामPublished: Oct 26, 2021 09:08:06 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

बैंकिंग सुविधाओं से आमजन का जुड़ाव बड़ा परिवर्तन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत बदलाव की राह पर खड़ा है। मध्यम एवं निम्न मध्यम वर्ग को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़कर उनके जीवन को सशक्त बनाया जा रहा है।

bank big change news

bank big change news

रतलाम. बैंकिंग सुविधाओं से आमजन का जुड़ाव बड़ा परिवर्तन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत बदलाव की राह पर खड़ा है। मध्यम एवं निम्न मध्यम वर्ग को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़कर उनके जीवन को सशक्त बनाया जा रहा है। इससे हर परिवार सशक्त बनेगा। उक्त विचार शहर विधायक चैतन्य काश्यप ने भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय द्वारा राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के तत्वावधान में आयोजित क्रेडिट आउटरीच अभियान के अवसर पर व्यक्त किए।
बरबड़ स्थित विधायक सभागृह पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक काश्यप ने कहा कि कभी बैंक और बीमा जैसी सुविधाएं धनाढ्य लोगों की बात हुआ करती थी, लेकिन अब हर आम व्यक्ति इन सुविधाओं का लाभ ले रहा है। बैंक के माध्यम से विभिन्न सुविधाओं का लाभ लेकर आम व्यक्ति के जीवन में तनाव कम हो रहा है, जो सुखद है। उन्होंने स्व सहायता समूह की महिलाओं से आग्रह किया कि वे लोन के माध्यम से स्वयं मज़बूत बने और खुद को उद्यमी के रूप में स्थापित करें। स्वयं का कार्य करना, समूह को विकसित करना और अपनी एक अलग पहचान बनाना बैंक सुविधाओं के माध्यम से आसान हो गया है । उन्होंने कहा कि बैंक के माध्यम से बीमा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है जिनसे प्रत्येक व्यक्ति को जुड़ना चाहिए इससे जीवन की सुरक्षा भी होगी।
कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने इस अवसर पर कहा कि आज से दस वर्ष पूर्व यह कल्पना भी नहीं हो सकती थी कि बैंक के आउटरीच अभियान में इतनी बड़ी संख्या में लोग जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक की स्थानीय टीम सक्रिय होकर कार्य कर रही है तथा अनुमान से अधिक लोगों को विभिन्न ऋण योजनाओं में लाभान्वित कर जिले को अग्रणी बना रही है । उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय स्टेट बैंक की सक्रियता से रतलाम जिला प्रदेश में अग्रणी स्थान पर पहुंचेगा।
bank big change news
IMAGE CREDIT: patrika
उन्होंने उपस्थित महिलाओं से आह्वान किया कि वे इन योजनाओं का लाभ लेकर स्वयं को सशक्त बनाएं। यदि देश की आधी आबादी आर्थिक सशक्तिकरण में अपना अमूल्य योगदान देगी तो देश अपने आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त कर सकेगा। उन्होंने कहा कि बीमा सुविधाओं पर विशेष ध्यान दें । इन योजनाओं का लाभ लें, मुश्किल समय में इन योजनाओं द्वारा मिलने वाली राशि काफी सहायक होती है। कार्यक्रम में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी जमुना भिड़े, नगर निगम कमिश्नर सोमनाथ झरिया मंचासीन थे।
इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक भोपाल वृत एक के महाप्रबंधक एस. गिरधर ने कहा कि भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा आज़ादी का अमृत महोत्सव अभियान के अंतर्गत 16 अक्टूबर से 15 नवंबर तक विभिन्न बैंकिंग गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसका उद्देश्य क्रेडिट सुविधाओं का अधिकाधिक लोगों को लाभ लेने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि बैंक सिर्फ लोन ही नहीं देता बल्कि अन्य सुविधाएं भी देता है। बैंकिंग सुविधाओं के जरिए स्व -सहायता समूह भी सशक्त हो रहे हैं। उन्होंने उपस्थितजनों से आह्वान किया कि बैंकों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से जुड़ें तथा उनका लाभ लें।
bank big change news
IMAGE CREDIT: patrika
प्रारंभ में स्वागत भाषण क्षेत्रीय प्रबंधक अरुण कुमार सिंह ने दिया। इस दौरान बैंक द्वारा विभिन्न योजनाओं में प्रदान किए जा रहे लोन प्रकरणों की स्वीकृत राशि 15 करोड़ 60 लाख की राशि का चेक हितग्राहियों को दिया गया। इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक की विभिन्न शाखाओं द्वारा स्वीकृत ऋण प्रकरणों के सांकेतिक चेक एवं स्वीकृति पत्र हितग्राहियों को प्रदान किए गए। चीफ मैनेजर सोमप्रकाश अग्रवाल ने उपस्थित जनों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर बैंक के अधिकारी कर्मचारी तथा ग्राहक एवं गणमान्य जन मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो