scriptBank officials told how to avoid fraud transactions | बैंक अधिकारियों ने बताया कैसे बच सकते हैं फ्राड ट्रांजेक्शन से | Patrika News

बैंक अधिकारियों ने बताया कैसे बच सकते हैं फ्राड ट्रांजेक्शन से

पत्रिका इंपेक्ट - ऑनलाइन फ्रॉड और सायबर अपराध रोकने के लिए बैक अधिकारियों की बैठक ली एसपी ने

रतलाम

Updated: December 23, 2021 11:30:52 am

रतलाम।
ऑनलाइन सायबर फ्राड और सोश्यल साइड पर होने वाली धोखाधड़ी को रोकने और रोकने के उपायों को आम जनता तक पहुंचाने के लिए पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने बुधवार को बैंकों के नोडल अधिकारियों के साथ ही पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में बैंकों के ऑनलाइन, सोश्यल साइड, फोन-पे, गूगल पे, वाट्सएप, वालेट, इंस्टाग्राम आदि पर होने वाली धोखाधड़ी से बचने के उपायों को विस्तार से बताया। बैंक अधिकारियों ने बताया कि यदि आपके खाते से कोई राशि ट्रांजेक्शन हो रही है और आप वह नहीं कर रहे हैं तो उस समय आने वाले मैसेज पर आने वाले काल करके ऐसे ट्रांजेक्शन को ब्लाक कर सकते हैं।

बैंक अधिकारियों ने बताया कैसे बच सकते हैं फ्राड ट्रांजेक्शन से
बैंक अधिकारियों ने बताया कैसे बच सकते हैं फ्राड ट्रांजेक्शन से
यह भी बताया बैठक में
- जब भी किसी को पैसे भेजना है तभी आपको अपना यूपीआई पीन डालना होता है यदि आपको किसी से पैसे लेना है या कोई आपको पैसे भेजना चाहता है तो आपको अपना यूपीआई पीन डालने की आवश्यकता नही है।
- आपके साथ सायबर फ्राड होने पर तत्काल संबंधित बैंक में आवेदन देकर आपको पावती लेनी होती है यदि आप बैंक से अनिवार्य रूप से पावती लेते है तो बैंक आपकी शिकायत पर तत्काल कार्यवाही करना शुरू कर देता है।
- आपके साथ कोई गलत ट्रांजेक्शन होता से तो संबंधित बैंक से आपके पास एक एसएमएस आता है। यह ट्रांजेक्शन आपने नहीं किया तो आप एसएमएस में दिए गए हेल्पलाइन नम्बर पर काल कर ट्रांजेक्शन को ब्लाक करवा सकते है।
- सोशल मिडिया साइट फेसबूक, इस्टाग्राम एवं वाट्सएप आदि पर अज्ञात व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट एवं विडियो काल को तत्काल एक्सेप्ट नही करना चाहिए।
- यदि कोई आपको अपने मोबाईल में स्क्रीन शेयरिंग एवं रिमोट एक्सेस लेने वाले एप टीम व्हीवर, एनी डेस्क जैसे एप्लीकेशन डाउनलोड करवाते हैं तो आपको इस प्रकार के एप्लीकेशन डाउनलोड नही करना चाहिए।
- आपको किसी भी प्रकार का केश बैक एवं रिवार्ड देने के लिये फोन पे एवं पेटीएम से कभी भी फोन नही किया जाता है। ऐसी कोई रिक्वेस्ट आती है तो इसे स्वीकार नहीं कर रिजेक्ट कर दें।
- फोन पे एवं पेटीम पर पैसे की लेन-देन से संबंधित शिकायत के लिए गुगल पर नंबर सर्च नही कर एप्लीकेशन में हेल्प डेस्क में दिए गए नंबर पर ही शिकायत दर्ज करवाना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.