scriptBe careful before eating and drinking anything in Ratlam Video | Milk Adulteration VIDEO : मध्यप्रदेश के रतलाम में दूध में हो रही मिलावट | Patrika News

Milk Adulteration VIDEO : मध्यप्रदेश के रतलाम में दूध में हो रही मिलावट

एक तरफ खाद्य विभाग मिलावटखोर को पकडऩे के लिए लगातार अभियान चलाए हुए है, दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के रतलाम में मिलावटखोर अधिकारियों की आंख में धूल झोंककर दूध में खुलेआम मिलावट कर रहे है।

रतलाम

Updated: February 16, 2022 09:41:47 pm

रतलाम. एक तरफ खाद्य विभाग मिलावटखोर को पकडऩे के लिए लगातार अभियान चलाए हुए है, दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के रतलाम में मिलावटखोर अधिकारियों की आंख में धूल झोंककर दूध में खुलेआम मिलावट कर रहे है। अगर आप बाजार से दूध से लेकर मसाले लेकर अपने घर में उपयोग कर रहे है तो सावधान हो जाए। इनमे जमकर मिलावट हो रही है। यह राज https://www.patrika.com/ratlam-news/ में उजागर हुआ है। इसमे सामने आया है कि दूध, घी, मसालों में जमकर मिलावट कर आमजन की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है।
Be careful before eating and drinking anything in Ratlam Video
Be careful before eating and drinking anything in Ratlam Video
Breaking News मध्यप्रदेश में बड़ा गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे, खुले कई राज

शासन ने अशुद्ध से युद्ध अभियान चलाया हुआ है। अब तक खाद्य विभाग ने कुल 550 नमूने नवंबर 2020 से लिए है, जिनकी जांच में यह सामने आया है कि दूध में फेट कम है तो मसालों में भारी मात्रा में मिलावट की जा रही है। जहां गड़बड़ी सामने आई है, उन मामलों को विभिन्न कोर्ट में भेज दिया गया है।
BREAKING मध्यप्रदेश में भीषण हादसा, भाजपा नेता सहित पांच की मौत, एक घायल

अशुद्ध से युद्ध अभियान

9 नवंबर 2020 में शासन ने अशुद्ध से युद्ध अभियान की शुुरुआत की थी। इसके अंतर्गत खाद्य व औषधि विभाग को विभिन्न खानपान की वस्तुओं के नमूने लेकर जांच के लिए भेजना था। जांच की रिपोर्ट में मिलावट साबित होने पर अपर कलेक्टर से लेकर अन्य न्यायालय में मामले दर्ज किए जाते है। जांच रिपोर्ट इतनी देरी से आती है कि तब तक बाजार में मिलावट का सामान पूरा ही बिक्री हो जाता है। ऐसे में विभाग की कार्रवाई के बाद भी असल लाभ उपभोक्ता को नहीं मिल पाता है।
Indian Railway : कर्मचारियों की एडिय़ा रगड़ गई, साहब का दिल नहीं पसीज रहा

जांच में हुआ यह खुलासा

विभिन्न नमूनों को जांच के लिए भेजा गया। इसके बाद जो रिपोर्ट आई, उसमे बड़ा खुलासा हुआ। विभाग के अनुसार जांच रिपोर्ट में दूध व दूध से बने पदार्थ में सामने आया की जो दावा किया जा रहा है, उसके अनुसार फेट है ही नहीं। इतना ही नहीं सबसे अधिक फेल नमूने मिर्च व मसाला के हुए। शहर के राजलक्ष्मी गृह उद्योग से लिया गया मिर्च पावडर के नमूने में स्वास्थ्य के लिए हानिकारण पदार्थ पाए गए। इसके बाद पुलिस प्रकरण दर्ज किया गया। तेल सहित अन्य पदार्थ में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तो सामने नहीं आया, लेकिन जांच रिपोर्ट के अनुसार जो दावे कंपनी करती है, उस मानक पर तेज खरा नहीं उतरा।
MP Congress : video प्रदेश युवक कांग्रेस अध्यक्ष के बयान के बाद खुशी की लहर

इतने नमूने लिए गए


खाद्य पदार्थ के कुल नमूने - 550


कार्रवाई की गई - 545

फेल नमूनों की संख्या - 156
इन वस्तुओं के नमूने भेजे गए

दूध - 32

घी - 38

मावा - 39

पनीर - 17

दूध उत्पाद अन्य नमूने - 9

खाद्य तेल - 49
मिर्च मसाला - 64

अन्य खाद्य पदार्थ - 302

Madhya Pradesh News : video दूल्हे ने दिया बारातियों सहित पुलिस थाने में धरना

हमको सूचना वाट्सएप करें

विभाग द्वारा अपने स्त्रौत से लेकर सूचनाओं पर लगातार कार्रवाई करती है। अगर कही मिलावट की सूचना है तो हमको 9893175957 नंबर पर वाट्सएप करें।
- कमलेश जामरा, खाद्य व औषधि अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.