bedroll in train ट्रेन में सफर खत्म होने के आधे घंटे पहले ही देना होगा 'बेडरोल'

bedroll in train ट्रेन में सफर खत्म होने के आधे घंटे पहले ही देना होगा 'बेडरोल'

By: Ashish Pathak

Published: 10 Jan 2019, 05:52 PM IST

रतलाम. गोल्डन टेंपल मेल ट्रेन में सूरत से नागदा के लिए यात्रा कर रहे यात्री सुरेश कुमार जैन (A-2) उस वक्त चौक गए जब डिब्बा के बेडरोल देने वाले कर्मचारी ने रतलाम स्टेशन के आते ही बेडरोल मांग लिया। जब यात्री ने कहा कि नागदा आने में समय है तो जवाब मिला की नए नियम बुधवार से ही लागू हुए है। अब यात्रा समाप्ति के तीस मिनट पूर्व ही बेडरोल ले लिया जाएगा। बता दे कि देशभर में बेडरोल चोरी होने की घटना के बाद रेलवे बोर्ड ने यात्रा समाप्ति के 30 मिनट पूर्व बेडरोल लेने के ताजा आदेश जारी किए है।

पश्चिम रेलवे में बढ़ रही बेडरोल की चोरियां

ट्रेन के एसी डिब्बे में यात्रियों को बेडरोल दिए जाते है, इसमें तौलिया, तकिया, कंबल, चादर आदि शामिल होता है। रेलवे के अनुसार ट्रेनों के एसी डिब्बों में बेडरोल की चोरी की कई घटनाएं सामने आई हैं। इसलिए, रेलवे ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे ट्रेन से अपने गंतव्य तक पहुंचने से लगभग 30 मिनट पहले यात्रियों से बेडरोल लेना शुरू कर दें। यात्री इनकार करें तो नियम की जानकारी दे दी जाए।

इसलिए रेलवे ने लिया निर्णय
पश्चिम रेलवे ज़ोन द्वारा कुछ महीने पहले दिए गए आंकड़ों के अनुसार, 2017-2018 के दौरान ट्रेन यात्रियों द्वारा 1.95 लाख तौलिए, 81,736 बेडशीट, 5,038 तकिए, 55,573 तकिया कवर और 7,043 कंबल चुराए गए थे। पिछले साल अक्टूबर के महीने में, मध्य रेलवे ने बताया कि इस ज़ोन में 79,350 तौलिए, 27,545 बेडशीट, 21,050 पिलो कवर, 2,150 तकिए और साथ ही महीनों के बीच ट्रेन के यात्रियों द्वारा लगभग 62 लाख रुपये के 2,065 कंबल चुराए गए थे। एेसे में अब यात्रियों को यात्रा समाप्त होने के पूर्व ही बेडरोल देना होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी किए थे, जो पालन होना शुरू हो गए है।

Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned