scriptBenefits of E Shramik Card | ई श्रम कार्ड बनना हुए शुरू, यह है इसके लाभ | Patrika News

ई श्रम कार्ड बनना हुए शुरू, यह है इसके लाभ

शहर के वार्डों में ई-श्रम कार्ड बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।

रतलाम

Updated: December 06, 2021 06:38:00 pm

रतलाम. राज्य शासन द्वारा शहर के वार्डों में ई-श्रम कार्ड बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इस कार्ड की मदद से रजिस्टर्ड कामगार व्यक्ति देश में कहीं भी, कभी भी विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। इसके साथ ही इस कार्ड का उद्देश्य नि:शुल्क दुर्घटना बीमा भी है।
ई-श्रम कार्ड
ई-श्रम कार्ड
शहर के लक्ष्मणपुरा वार्ड 2 में ई-श्रम कार्ड बनाने का कार्य भाजपा अम्बेडकर मण्डल अध्यक्ष करणधीर्य बडग़ोत्या तथा मंत्री किरण महावर की उपस्थिति में आयोजित किया गया। शिविर में करीब 120 कार्ड बनाए गए। महावर ने बताया कि जिस भी व्यक्ति द्वारा शिविर में पंजीयन करवाया गया है उसे तुंरत ही नि:शुल्क ई-कार्ड बनाकर उपलब्ध करवाया जा रहा है। 16 से 60 वर्षीय उम्र वाले व्यक्ति को ही इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
यह है जरूरी कार्ड के लिए
ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार संख्या, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, बैंक खाता की नकल आवश्यक है। इस अवसर पर कोली समाज अध्यक्ष दौलतराम महावर, चुन्नीलाल खंडेलवाल, नवीन पाल, मीनाक्षी पांचाल, ज्योति खंडेलवाल, गीतांजलि महावर, हेमराज कुमार, कमल गुरनानी, पूजा शर्मा, लोकेश जायसवाल आदि का सराहनीय सहयोग रहा।
ई श्रमिक कार्ड के फायदे

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर (Accidental Insurance Cover) दिया जाएगा। पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक यदि दुर्घटना का शिकार होता है तो मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। असंगठित क्षेत्र के कामगारों में निर्माण मजदूरों के अलावा प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगार आदि शामिल हैं। ई-श्रम कार्ड में 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन रहेगा। ये कार्ड पूरे देश में हर जगह वैध रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.