scriptBig Alert: मध्यप्रदेश के इस शहर में फिर से लौटी ये बीमारी | Big Alert: this disease returned to this city of Madhya Pradesh | Patrika News

Big Alert: मध्यप्रदेश के इस शहर में फिर से लौटी ये बीमारी

locationरतलामPublished: Aug 07, 2019 01:06:52 am

Submitted by:

sachin trivedi

जिला अस्पताल की रिपोर्ट में खुलासा, विभाग ने किया सर्वे

patrika

patrika

रतलाम. बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और रतलाम में इस सीजन का पहला डेंगू का केस सामने आ गया है। नौलाईपुरा के एक 44 साल के युवक को डेंगू होने की पुष्टि विभाग ने कर दी है। डेंगू की पुष्टि होने के बाद मलेरिया विभाग की टीम क्षेत्र में सर्वे करने पहुंच गई। मकानों और दुकानों पर टीम ने सर्वे करके लोगों के रक्त के सेंपल लिए हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार मरीज को डेंगू हुआ है वह कुछ समय से बाहर था और हाल में रतलाम लौटा। इसलिए हो सकता है बाहर रहने के दौरान वह डेंगू की चपेट में आया हो।
निजी अस्पताल में चेकअप करवाया
मलेरिया विभाग के अनुसार नौलाईपुरा निवासी व्यापारी करीह 25 दिन पहले पूणे घुमने के लिए गए थे। ये अकेले गए या परिवार के साथ यह जानकारी विभाग को उपलब्ध नहीं कराई गई। करीब सात दिन पहले वह रतलाम लौटे तो रास्ते में ही उन्हें बुखार की शिकायत हो गई थी। रतलाम आने के बाद शहर के ही एक निजी अस्पताल में चेकअप करवाया और भर्ती कर लिए गए। सात दिन तक भर्ती रहने के बाद अब उनकी अस्पताल से छुट्टी हो गई है। इस दौरान डेंगू की जांच के लिए भेजे गए नमूनो में डेंगू की पुष्टि होने से स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को क्षेत्र में एंटीलार्वा टीम को भेजकर सर्वे करवाया। करीब १०० घरों में पहले ही दिन सर्वे किया गया।
टंकियों से पानी खाली करवाया गया
छतों पर बरसात का पानी जमा होने से कुछ टूटी टंकियों और अन्य जगह भरे पानी को खाली करवाया गया जिसमें डेंगू के मच्छर पनपने की आशंका सबसे ज्यादा रहती है। कुछ मकानों की छतों पर पानी की टंकियां खुली होने से उन्हें ढंकवाया भी गया। प्रभारी जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति ने बताया टीम ने लोगों के रक्त के सेंंपल भी लिए हैं लेकिन ज्यादातर को बुखार नहीं है। सभी की जांच की जा रही है और उनका प्लेटलेट्स भी चेक किया जा सकता है। जिस व्यक्ति डेंगू होने की पुष्टि हुई है वह अभी पूरी तरह स्वस्थ है और अस्पताल से छुट्टी हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो