scriptBig change in this law in Madhya Pradesh, traders happy | मध्यप्रदेश में इस कानून में हुआ बड़ा बदलाव, व्यापारियों में खुशी की लहर | Patrika News

मध्यप्रदेश में इस कानून में हुआ बड़ा बदलाव, व्यापारियों में खुशी की लहर

मध्यप्रदेश सरकार ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए ई वे बिल के नियम में अहम बदलाव कर दिए है। अब तक जिले से जिले में ही माल भेजने पर ई वे बिल बनाना जरूरी होता था, अब इस नियम को निरस्त कर दिया है।

रतलाम

Published: March 26, 2022 11:05:59 am

रतलाम. राज्य सरकार ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए ई वे बिल के नियम में अहम बदलाव कर दिए है। अब तक जिले से जिले में ही माल भेजने पर ई वे बिल बनाना जरूरी होता था, अब इस नियम को निरस्त कर दिया है। इसके अलावा जिले से बाहर पूर्व में 50 हजार रुपए से अधिक के माल पर ई वे बिल जरूरी होता था, उस राशि के नियम को बदलकर 1 लाख रुपये कर दिया है।
Big change in this law in Madhya Pradesh, traders happy
Big change in this law in Madhya Pradesh, traders happy
रतलाम सहित प्रदेश के कारोबारियों ने पिछले दिनों राज्य के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा से मुलाकात करके ई वे बिल के नियम में बदलाव की मांग की थी। मध्यप्रदेश व्यापारी संघ के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल, सचिव व रतलाम के कारोबारी मनोज झालानी इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे।
यह हुए है अहम बदलाव

ई वे बिल के नए नियम में शासन ने 23 मार्च को नया परिपत्र जारी किया है। नए नियम अनुसार मप्र राज्य के ही जिले के जिले के अन्दर परिवहन पर किसी भी वस्तु पर, किसी भी मूल्य के बील पर, ई वे बिल की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। ई वे बिल जिले से बाहर अन्य जिले पर माल के परिवहन पर लागू होगा। यदि वस्तु का मूल्य 1 लाख के मूल्य से ज़्यादा हो और वह वस्तु पान मसाला, तम्बाकू, छैनी, सिगरेट, बीड़ी या चबाने वाली तम्बाकू नहीं हैं तो ही यह लागू होगा। यदि वस्तु पान मसाला, तम्बाकू, बीड़ी सिगरेट, छैनी, चबाने वाली तम्बाकू है तो मूल्य 50000 से ज़्यादा होने पर ही ई वे बिल अनिवार्य रहेगा। जिले से जिले में मेडिकल दवाइयों, सर्जिकल उपकरण, अक्टीव फ़ार्मा इनगेरिइन्टस, एचएनएस कोड की वस्तु 3003, 3004, 3006 के लिए कोई भी मूल्य की वस्तु पर ई वे बिल नहीं लगेगा। यह नियम 15 अप्रेल से लागू होगा।
इस तरह होगा लाभ

जिले की बात करें तो अब जिले के जिले में माल के परिवहन पर ई वे बिल नहीं लगेगा। ऐसे में बिल नहीं लगने के अभाव में माल की कीमत अभी के मुकाबले कम हो जाएगी।
कई तरह से लाभ

लंबे समय से कारोबारी ई वे बिल के नियम में संशोधन की बात कह रहे थे। अब इसको मंजूर करते हुए गजट में प्रकाशित कर दिया गया है। यह १५ अप्रेल से लागू हो जाएंगे। इससे कारोबारियों के साथ - साथ आमजन को भी लाभ होगा।
- संजय पारेख, अध्यक्ष, डिस्पोजल एसोसिएशन

 Truck fell on the track of warehouse platform

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.