scriptआयुष्यमान कार्ड के बनाने हुआ बड़ा निर्णय | Big decision to make ayushmaan card | Patrika News

आयुष्यमान कार्ड के बनाने हुआ बड़ा निर्णय

locationरतलामPublished: Jan 17, 2022 09:09:20 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

मध्यप्रदेश में संबल पात्र हितग्राहियों को मिलेगा योजना का लाभ, आयुष्मान भारत निरामयम के लिए हुई मंजूरी

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan Jandarshan Yatra in Jhirnya

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

रतलाम. मध्यप्रदेश के रतलाम शहर के जिन संबल पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड पूर्व में नही बन पा रहे थे, उनके अब आयुष्मान कार्ड बन सकेंगे। इससे उन्हें आयुष्मान भारत निरामयम योजना का लाभ मिलेगा। आयुष्मान भारत निरामयम योजना के तहत पात्र परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक के नि:शुल्क उपचार की योजना दी जाती है।
विधायक चेतन्य काश्यप ने बताया कि शहर के कुछ संबल पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन पा रहे थे, इस पर उन्होंने 30 दिसंबर 2021 को राज्य शासन को लिखकर ध्यान आकर्षित किया था। अतिसंवेदनशील मामला होने से शासन से इस समस्या का समाधान तत्काल करने का आग्रह किया था।
योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे

शासन की और से 17 जनवरी को मिले प्रत्युत्तर में आयुष्मान भारत निरामयम योजना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग चौधरी ने बताया कि शासन ने एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र) मप्र भोपाल से समन्वय स्थापित कर उक्त समस्या का निराकरण कर दिया है। इस कार्यवाही के बाद समस्त संबल पात्र हितग्राहियों की पात्रता आयुष्मान भारत के बीआईएस पोर्टल पर प्रदर्शित हो रही है। इसके माध्यम से समस्त पात्र हितग्राही कॉमन सर्विस सेन्टर व लोक सेवा केन्द्रों पर अपना आयुष्मान कार्ड बनवाकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
लाभ नहीं ले पा रहे थे


विधायक काश्यप ने बताया कि आयुष्मान भारत निरामयम योजना भारत सरकार की अनुपम योजना है। इससे कई परिवारों को बीमारी के उपचार में काफी मदद मिली है। शहर के जो परिवार पात्र होते हुए भी योजना का लाभ नहीं ले पा रहे थे, उनके सहित पूरे प्रदेश के पात्र हितग्राही परिवारों को अब आयुष्मान कार्ड बनने पर योजना का लाभ मिलने लगेगा।
CM Shivraj Singh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो