बड़ी खबर: ट्रेन में मोबाइल से लेकर लैपटॉप चार्ज करने पर रोक

रेलवे रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक बंद रखेगा चार्जिंग पाइंट

By: Ashish Pathak

Published: 05 Apr 2021, 03:55 PM IST

रतलाम. आमतोर पर ट्रेन में यात्रा करते समय यात्री यह मानकर चलते है ट्रेन में मोबाइल से लेकर लैपटॉप चार्ज करने में समस्या नहीं आएगी। उनके यह संसाधन आसानी से बैट्री कम रही तो भी चार्ज हो जाएंगे, लेकिन अब लंबी दूरी की यात्रा या रात में यात्रा करने से पहले अपने मोबाइल सहित अन्य संसाधन को पूरा चार्ज करके ही यात्रा करना जरूरी होगा। रेलवे ने निर्णय लिया है कि रात 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक ट्रेन के डिब्बों में सीट के करीब लगे चार्जिंग पाइंट को बंद रखा जाएगा।

From March 31, there will be jail for carrying flammable substances in the train or smoking
IMAGE CREDIT: patrika

असल में रेलवे ने करीब तीन वर्ष पूर्व यात्रियों को मोबाइल, लैपटॉप को चार्ज करने की सुविधा देते हुए ट्रेन में चार्जर पाइंट लगाए थे। शुरू में इनको दरवाजे के करीब लगाया गया था व बाद में इसमे बढ़ोतरी करते हुए सीट के करीब लगाया गया। राजधानी, दुरंतो सहित अन्य विशिष्ठ स्तर की ट्रेन में इस प्रकार के चार्जर की सुविधा हर सीट के यात्री को दी गई। कुछ दिन पूर्व दिल्ली देहरादुन ट्रेन में चार्जर पाइंट में आई तकनीकी खराबी के बाद आगजनी की घटना हुई थी। इसके बाद ही रात में रेलवे ने रात में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक इन पाइंट को बंद रखने का निर्णरू लिया है। असल में इसके पीछे का कारण रेलवे बता रही है कि रात में यात्री मोबाइल को चार्ज पर लगाकर सो जाते है व बाद में सस्ते मोबाइल की बैट्री फटने की घटनाएं हुई है, इससे ट्रेन में नुकसान होने का अंदेशा रहता है, इसलिए ही अब रात में अब मोबाइल चार्जिंग पाइंट को बंद रखा जाएगा।

No vacant seats in the train to go on any route, be it Delhi or Kanpur
IMAGE CREDIT: patrika

आदेश का पालन किया जाएगा
वरिष्ठ कार्यालय के अनुसार रात में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ट्रेन में मोबाइल चार्जिंग पाइंट को बंद रखने के लिए कहा गया है। इसका पालन कराया जाएगा।
- जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रेल मंडल

Special train will run between LTT to Agra Cantt and Habibganj
IMAGE CREDIT: patrika
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned