scriptBig News : भारतीय रेलवे बन्द करेगा रिजर्वेशन काउंटर, अब ऐसे मिलेगा ट्रेन का टिकिट | Big News : Indian Railways will close the reservation counter | Patrika News

Big News : भारतीय रेलवे बन्द करेगा रिजर्वेशन काउंटर, अब ऐसे मिलेगा ट्रेन का टिकिट

locationरतलामPublished: Aug 18, 2022 09:51:13 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

भारतीय रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में बदलाव की तैयारी की जा रही है। टिकट बिक्री के केंद्र को बंदकर इसको पूरी तरह से निजी हाथ में देने की योजना पर काम चल रहा है।

Big News : Indian Railways will close the reservation counter

Big News : Indian Railways will close the reservation counter

रतलाम. भारतीय रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में बदलाव की तैयारी की जा रही है। टिकट बिक्री के केंद्र को बंदकर इसको पूरी तरह से निजी हाथ में देने की योजना पर काम चल रहा है। इस पर सुझाव देने के लिए एक फर्म को नियुक्त किया गया है। फर्म के दो सदस्यों ने टिकट देने के तरीके का अध्ययन किया है।
इसलिए देंगे निजी हाथ में

असल में पूर्व में रेलवे ने टिकट आरक्षण केंद्र को बंद करने का निर्णय लिया था, तब इसका व्यापक विरोध हुआ था। इसके बाद एक समिति बनाकर इसका अध्ययन सांसदों की कमेटी से कराया गया। इसके बाद संसद के मानसून सत्र में भाजपा सांसद राधा मोहन सिंह के नेतृत्व वाली रेल संबंधी स्थायी समिति की भारतीय रेल की यात्री आरक्षण प्रणाली शीर्षक से रिपोर्ट पेश की। इस रिपोर्ट में समिति ने कहा कि वर्ष 2019-20 के दौरान आईआरसीटीसी की वेबसाइट व एप के जरिये ऑनलाइन बुक किए आरक्षित टिकट वास्तविक आरक्षण केंद्र स्थल पर खरीदे गए टिकटों की तुलना में 3 गुना अधिक हैं।
इसलिए बताया जरूरी

समिति की रिपोर्ट के अनुसार ई-टिकटिंग की सुविधा न केवल यात्रियों के लिये सुविधाजनक है, बल्कि रेलवे काउंटरों पर भीड़-भाड़ कम करने में भी मदद करती है। दलालों की समस्या को समाप्त करने के साथ साथ काउंटरों पर जाली नोट मिलने की भी संभावना समाप्त हो जाती है।
7.60 करोड़ एक्टिव यूजर

ऑनलाइन टिकटिंग को मजबूत करने के लिये 2014 में शुरू प्रणाली की क्षमता को लगातार मजबूत किया जा रहा है। आईआरसीटीसी के पास 10 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपभोक्ता है जिसमें 7.60 करोड़ एक्टिव यूजर है।
अधिक तेजी से होता आरक्षण

अगर टिकट लेने पीआरएस काउंटर पर जाए तो अधिक समय लगता है, जबकि ऑनलाइन टिकट इसके मुकाबले अधिक तेजी से आरक्षण हो जाता है। ऐसे में आरक्षण काउंटर बंद करने में कोई समस्या नहीं है। छोटे स्टेशन के लिए गैर आरक्षण वाले टिकट जारी रखे जा सकते है। संसद में प्रस्तुत हुई रिपोर्ट का स्वागत और समर्थन किया है।
– गुमान सिंह डामोर, सांसद

इसको ही बढ़ावा दिया जाना चाहिए

रेलवे काउंटर टिकट की बुकिंग में जितना समय लगता है, उससे भी कम समय में ऑनलाइन टिकट की बुकिंग हो जाती है। ऐसे में इसको ही बढ़ावा दिया जाना चाहिए।
– प्रकाश व्यास, सेवानिवृत्त रेल अधिकारी

railways.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो