Big News: प्रदेशभर में 31 मिलावटखोरों के खिलाफ लगी रासुका

Big News: प्रदेशभर में 31 मिलावटखोरों के खिलाफ लगी रासुका
patrika

Sachin Trivedi | Updated: 12 Oct 2019, 02:28:32 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

राज्य खाद्य प्रयोगशाला और एनएबीएल ने जारी की संयुक्त रिपोर्ट

 

रतलाम. प्रदेश में मिलावटी खाद्य पदार्थ निर्माताओं और विक्रेताओं के खिलाफ खाद्य सुरक्षा प्रशासन ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान छेड़ रखा है। अभियान में अब तक प्रदेश में 31 मिलावटखोरों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की गई है। अभियान के तहत अब तक प्रदेश में 89 एफआईआर मिलावटी खाद्य पदार्थ निर्माण और विक्रम करने वाले खाद्य कारोबारकर्ताओं के विरुद्ध दर्ज की गई हैं। मालूम हो कि प्रदेश में यह अभियान 19 जुलाई से शुरू किया गया था। त्योहारों से पहले जिलों में कार्रवाई अब भी जारी है।

प्रयोगशाला द्वारा जारी संयुक्त रिपोर्ट में बताया गया
राज्य खाद्य प्रयोगशाला और एनएबीएल (राज्य के बाहर की) प्रयोगशाला द्वारा जारी संयुक्त रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रदेशभर के इस अभियान में दूध एवं दुग्ध उत्पादों, अन्य खाद्य पदार्थों और पान मसाला सहित 6855 नमूने जांच के लिए प्राप्त किए गए। 1771 नमूनों की जांच में 972 मानक और 578 अवमानक, 132 मिथ्या छाप, 34 अपद्रव्य, 29 असुरक्षित और 26 प्रतिबंधित श्रेणी के पाने पर यह कार्रवाई की जा रही है।

छोटे जिलों में अब भी रिपोर्ट के इंतजार में कार्रवाई नहीं
संयुक्त रिपोर्ट में प्रदेशभर की कार्रवाई का ब्यौरा तो दिया गया है, लेकिन छोटे जिलों में प्रयोगशाला की जांच रिपोर्ट में देरी के कारण कार्रवाई का पर्याप्त आधार तैयार नहीं हो रहा है। हलांकि रतलाम और नीमच में विभाग ने मिली रिपोर्ट पर जुर्माना और रासुका की कार्रवाई के प्रस्ताव तैयार किए है, लेकिन मंदसौर जिले में सैंपलों की रिपोर्ट अब तक महज कुछ प्रकरणों में ही मिली है, ज्यादातर सैंपल अब भी जांच की कतार में लगे है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned