script

बायोमेट्रिक से होगी मेडिकल कॉलेज स्टूडेंट की उपस्थिति

locationरतलामPublished: May 04, 2019 10:59:19 am

Submitted by:

kamal jadhav

बायोमेट्रिक से होगी मेडिकल कॉलेज स्टूडेंट की उपस्थिति

Medical College, Attendance, Biometric, MPMSU, Students

बायोमेट्रिक से होगी मेडिकल कॉलेज स्टूडेंट की उपस्थिति

रतलाम। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की बॉडी को खत्म करने के बाद गठित की गई गवर्निंग बॉडी ने सभी सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों पर शिकंजा कस दिया है। हर मेडिकल कॉलेज के हर एक स्टूडेंट और स्टॉफ की बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य कर दी है। यह उपस्थिति यहां पढऩे वाले हर विद्यार्थी के साथ ही हर तरह के स्टॉफ के लिए लगाना अनिवार्य है। यही नहीं इसके लिए मेडिकल कॉलेज के डीन को हर दिन इसकी अपडेट्स मुख्यालय ईमेल के जरिये भेजना पड़ेगी। इसके लिए भारत सरकार के राजपत्र में नियमावली और इसे लागू करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। मप्र मेडिकल एंड साइंस यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. आरएस शर्मा बताते हैं कि नए गजट नोटिफिकेशन से सभी को अवगत करवा दिया गया है और उन्हें इसका पालन करना पड़ेगा।

यह होगा फायदा
निजी और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में तीन साल पढऩे के बाद कई विद्यार्थी कॉलेज ही नहीं पहुंचते हैं जिससे उनकी उपस्थिति को लेकर दिक्कत खड़ी हो जाती है और कई बार कॉलेज अपने स्टूडेंट को बचाने के लिए उपस्थिति दर्शा देता रहा है। बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज होने से फायदा यह होगा कि कॉलेज के हर एक स्टॉफ को समय पर कॉलेज आना ही पड़ेगा और हर स्टूडेंट को भी कॉलेज आना ही पड़ेगा। जिस दिन स्टॉफ या स्टूडेंट नहीं आते हैं उस दिन अनुपस्थिति दर्ज हो जाएगी। इसके साथ ही कॉलेज में 100 फीसदी स्टूडेंट की उपस्थिति भी सुनिश्चित हो जाएगी।
डीन की होगी पूरी जिम्मेदार
मेडिकल कॉलेज के डीन की जिम्मेदारी तय की गई है कि वे हर दिन बायोमेट्रिक उपस्थिति की जानकारी अपनी वेबसाइट पर डिस्प्ले करे और इसकी जानकारी मुख्यालय भेजें। बायोमेट्रिक मशीनें लगाने और उनका संधारण करने की जवाबदारी भी गवर्निंग बॉडी ने डीन को ही सौंपी है। यह भी तय किया गया है कि स्टॉफ के आने का समय, जाने का समय, क्लासों का समय भी डीन को तय करके इसी हिसाब से सभी की उपस्थिति बायोमेट्रिक डिवाइस से लेने के लिए कहा गया है। कालेज का सभी तरह का स्टॉफ भी बायोमेट्रिक डिवाइस से ही अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा।
—————
सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए अनिवार्य
एमसीआई के स्थान पर कार्य कर रहे बोर्ड ऑफ गवर्नर ने गजट नोटिफिकेशन करके सभी कॉलेजों में स्टूडेंट और स्टॉफ के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है। ये उपस्थिति डीन के माध्यम से वेबसाइट पर आएगी और उन्हें इसे प्रदर्शित करना पड़ेगा। बायोमेट्रिक डिलाइस का रखरखाव भी कॉलेज प्रशासन को ही करना पड़ेगा।
आरएस शर्मा, कुलपति एमपीएमएसयू, जबलपुर

ट्रेंडिंग वीडियो