scriptBJP News | भाजपा के जिला प्रशिक्षण वर्ग में कार्यकर्ताओ को इतिहास और विकास से कराया अवगत | Patrika News

भाजपा के जिला प्रशिक्षण वर्ग में कार्यकर्ताओ को इतिहास और विकास से कराया अवगत

जयंतसेन धाम आयोजित भाजपा के जिला प्रशिक्षण वर्ग में दूसरे दिन पार्टी के वरिष्ठ नेताओ ने अलग-अलग सत्रों मे कार्यकर्ताओ को मार्गदर्शन दिया।

रतलाम

Updated: December 18, 2021 07:58:58 pm

रतलाम. जयंतसेन धाम आयोजित भाजपा के जिला प्रशिक्षण वर्ग मे दूसरे दिन पार्टी के वरिष्ठ नेताओ ने अलग-अलग सत्रों मे कार्यकर्ताओ को मार्गदर्शन दिया। इन सत्रो में भाजपा के इतिहास और विकास से अवगत कराया गया, वही व्यक्त्वि विकास के लिए प्रेरित किया गया। सोशल मीडिया की समझ के साथ-साथ हमारा विचार परिवार की धारणा भी कार्यकर्ताओं को समझाई गई। जिला मीडिया प्रभारी अरूण राव एवं सहप्रभारी अरूण त्रिपाठी ने बताया कि प्रशिक्षण वर्ग मे जिला प्रभारी श्यामसुंदर शर्मा, पार्टी के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह लुनेरा, विधायक डॉ.राजेन्द्र पांण्ड्ेय, दिलीप मकवाना जिला महामंत्री निर्मल कटारिया, संगीता चारेल एवं प्रदेश कार्यसमिति सदस्य केके सिंह कालुखेडा, निमिष व्यास जिला प्रशिक्षण प्रभारी महेश सोनी उपस्थित रहे। स्वागत भाजपा जिला पदाधिकारी धरमचंद चपडौद, प्रदीप चौधरी, दिनेश शर्मा, लालबहादुर पाटीदार , सोशल मीडिया प्रकोष्ठ के करन वशिष्ठ द्वारा किया गया। संचालन जिला महामंत्री प्रदीप उपाध्याय ने किया।
madhya pradesh bjp
madhya pradesh bjp
सौच समझ कर करे सोशल मीडिया का उपयोग- गेहलोत


उज्जैन से आये मुख्यवक्ता एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता सोनू गेहलोत ने सोशल मीडिया की समझ विषय पर मार्गदर्शन देते हुए कार्यकर्ताओ से सोशल मीडिया का विषय सोच समझ कर करने का आव्हान किया उन्होने कहा है कि मीडिया के कई प्रकार है प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया और माउथ मीडिया। सोशल मीडिया के उपयोग मे गलती, अपराध की क्षेणी मे आती है। सोशल मीडिया एक वरदान है लेकिन इसका दुरूपयोग होता है तो यही ही वरदान अभिशाप बन जाता है। गेहलोत ने कहा कि माउथ मीडिया का उपयोग ठीक से कर लिया तो शेष मीडिया अपने आप नियंत्रण मे आ जायेगा। सोशल मीडिया पर व्यक्ति जितना सक्रिय और लोकप्रिय होगा पार्टी मे उसे उतना महत्व मिलता है। विडंबना है कि सोशल मीडिया पर ज्ञान बांटने की आदत पढ़ गई है, जिसे नीचले स्तर पर काम नही होता है। सोशल मीडिया के साथ इलेक्ट्रानिक मीडिया और प्रिंट मीडिया, का उपयोग भी करना चाहिए। जिससे पार्टी को फायदा होगा। इस सत्र की अध्यक्षता राज्य कृषक आयोग के पूर्व अध्यक्ष ईश्वरलाल पाटीदार ने की।
madhya pradesh bjp
IMAGE CREDIT: patrika
एक विचार से शुरू हुए सफर मे बनाया वटवृक्ष - गिरी


उज्जैन के जिला महामंत्री मुख्य वक्ता सुरेश गिरी ने हमारा विचार परिवार विषय पर मार्ग दर्शन देते हुए भाजपा और इसके पूर्व बने संगठनो की शुरूआत एक विचार के साथ हुई थी जो वटवृक्ष के रूप मे सबके सामने है। 1925 मे हिन्दु समाज संगठित करने के लिए संघ की स्थापना की गई थी। महिलाओ को सशक्त करने हेतु राष्ट्रीय सविघा समिति का गठन हुआ था। 1949 मे अखिल भारतीय विघार्थी परिषद गठित हुई थी। आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित कई नेता परिषद से ही निकले है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी परिषद मे करते हुए इस मुकाम तक पहुंचे है। 1951 मे जनसंघ की स्थापना हुई 1952 मे विद्या भारती के अंर्तगत शिशु मंदिर की स्थापना हुई, 1952 मे वनवासी कल्याण परिषद तथा 1964 मे विश्व हिन्दु परिषद का गठन हुआ इसके पूर्व 1955 भारतीय मजदूरसंघ और 1980 मे किसानसंघ स्थापना की गई थी। स्वदेशी जागरण मंच 1990 मे बना तथा 1980 मे जनसंघ से भाजपा अस्तित्व मे आई थी। आज यह दुनिया की सबसे बडी पार्टी है। सत्र की अध्यक्षता पूर्व विधायक जितेन्द्र गेहलोत ने की।
अप्रत्याशित विकास की कल्पना साकार - मुकाती


देवास के पूर्व जिलाध्यक्ष मुख्यवक्ता बहादुर सिंह मुकाती ने भाजपा के इतिहास एवं विकास विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा अप्रत्याशित विकास की कल्पना साकार की है। देश के स्वाधीनता आंदोलन से लेकर अब तक के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए मुकाती ने कहा कि डॉ.हेडगेवार ने गुलामी के दौर मे संघ की जिस उददेश्य की स्थापना की थी उसकी कल्पना को साकार करते हुए एक राष्ट्रभक्त संगठन के वटवृक्ष मे कही न कही टहनियो की रूप मे भाजपा कार्यकर्ता कार्य कर रहे है। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश की 562 रियासतों को एक जुट किया अगर उन्होने यह जिम्मेदारी नही उठाई होती तो कई रियासते भारत मे नासूर बनकर खडी होती। दुर्भाग्य से देश मे एक परिवार की पूंछपरख हुई और अन्य सेनानीयो को भूला दिया गया। भाजपा ने एक नई शुरूआत कर अमृत महोत्सव में सारे स्वाधीनता सेनानियो से आमजन को रूबरू कराया है। सत्र की अध्यक्षता पूर्व जिलाध्यक्ष बंजरग पुरोहित द्वारा की गई।
madhya pradesh bjpकार्यकर्ता आधारित पार्टी है भाजपा - अठवाल


मंदसौर के जिला महामंत्री मुख्यवक्ता विजय अठवाल ने व्यक्तिव विकास विषय पर कहा कि भाजपा कार्यकर्ता आधारित पार्टी है इसे जूडे प्रत्येक व्यक्ति के विचारो का विकास जरूरी है। पार्टी द्वारा हर व्यक्ति को उसकी रूचि अनुसार कार्य दिया जाता है। पार्टी मे अभिव्यक्ति की भी पूरी आजादी है। ऐसे प्रशिक्षण वर्गो से कार्यकर्ता को बहुत कुछ सिखना मिलता है। 1980 से भाजपा की यात्रा शुरू हुई थी और आज भी उसका मूलमंत्र राष्ट्र सर्वोपरि है। 1984 मे जब दो सांसद ही थे तब किसी ने नही सोचा था कि भाजपा देश का नेतृत्व करेगी। पार्टी ने कार्यकर्ता के व्यक्त्वि का विकास किया और इसी का नतिजा है कि एक चाय वाला आज हमारे प्रधानमंत्री है। अठवाल देश की शिक्षानीति मे किये गये बदलाव सही अन्य प्रयासो पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारे व्यक्त्वि निर्माण का परिणाम ही है कि प्रधानमंत्री मोदी दुनियाभर मे सबसे लोकप्रिय नेता बने। उन्होने कार्यकर्ताओ को व्यक्त्वि विकास के अन्य बिन्दुओं पर भी मार्गदर्शन दिया। सत्र की अध्यक्षता पूर्व विधायक मथुरालाल डामर ने की।
सिर्फ भारत में हुई अंत्योदय की कल्पना - शेखावत


मुख्य वक्ता नागदा के पूर्व विधायक दिलीप शेखावत ने पिछले 7 वर्षों में अंत्योदयी पहल विषय पर कहा कि सिर्फ भारत में ही अंत्योदय की कल्पना की गई है। इसके तहत् बिचोलिये खत्म कर सीधे जरूरतमंदो को लाभ दिया जा रहा है। कांग्रेस ने गरीबी हटाने का नारा दिया था लेकिन गरीबी खत्म नही हुई। आमजन कई मूलभूत सुविधाओ से वंचित थे। कोरोना काल मे भाजपा कार्यकर्ताओ और संघ ने स्वास्थ्य कर्मियो के साथ पीड़ितो की भरपुर सेवा की। प्रधानमंत्री मोदी जी ने ऑक्सीजन संकट दुर किया। आयुष्मान योजना का लाभ कई परिवारो को मिला। उन्होने कहा कि अंत्योदय के तहत् दो करोड़ आवासहीनों को मकान दिये गये है। 2022 तक हर परिवार को आवास देने का लक्ष्य है। संबल योजना का सरकार 50 प्रतिशत तक बजट खर्च कर रही है। गेंहूॅ का समर्थन मूल्य 1100 से 2100 रूपये तक पहुंचा है। सरकार ने घर-घर शौचालय की सुविधा दी है। उज्जवला योजना मे करोडो गैस कनेक्शन दिये गये है। पानी और बिजली का प्रबंध भी किया गया है। अंत्योदय का ही परिणाम है कि पहले 15 पैसे व्यक्ति को मिलते थे और 85 पैसे बिचोलिया खा जाते थे। अब पूरे 100 पैसे खाते मे जमा हो रहे। सत्र की अध्यक्षता प्रदेश कार्यसमिति सदस्य केके सिंह कालूखेडा ने की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिलाराष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमसीएम योगी की जीत के लिए उज्जैन के श्मशान में हुई तंत्र साधना, बोले बाबा बमबमनाथ योगी का आना ज़रूरीगणतंत्र दिवस के ठीक बाद Tata ग्रुप की हो जाएगी एयर इंडियाICC Awards: शाहीन अफरीदी बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों ने मारी बाजी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.