script

पत्रिका ग्लोबल फेस्ट के तहत सोमवार को 1 बजे होगा रक्तदान शिविर

locationरतलामPublished: Mar 07, 2021 08:21:14 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

पत्रिका ग्लोबल फेस्ट के तहत सोमवार को महिला दिवस के उपलक्ष्य रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। रक्तदान शिविर सोमवार को दोपहर 1 बजे मानव सेवा समिति में रखा गया है।

 blood donation

blood donation

रतलाम. पत्रिका ग्लोबल फेस्ट के तहत सोमवार को महिला दिवस के उपलक्ष्य रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। रक्तदान शिविर सोमवार को दोपहर 1 बजे मानव सेवा समिति में रखा गया है। उक्त आयोजन पत्रिका और मानव सेवा समिति के माध्यम से किया जा रहा है। शिविर के माध्यम से मानव सेवा को लेकर जरूरतमंदों के लिए रक्त एकत्रित किया जाएगा। सेवा के इस पुनीत कार्य में अधिक से अधिक लोग रक्तदान करेंगे तो जरूरतमंद को किसी भी समय आसानी से रक्त उपलब्ध हो सकेगा।
Women Blood Donation - महिलाओं के साथ 195 ने किया रक्तदान
ब्लड बैंक के गोविंद काकानी ने बताया शहर में हर वर्ष लगभग 30-35 प्रतिशत रक्त की कमी का सामना करना पड़ता है। काकानी के अनुसार बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि नियमित रूप से रक्त दान आपके आयरन के स्तर पर रोक बनाए रखने में मदद कर सकता है। शरीर में अत्यधिक लोहे के निर्माण से ओक्सीडेटिव क्षति हो सकती है, जो ऊतक क्षति का प्रमुख कारण है। इसलिए, रक्त दान करना न केवल शरीर में लोहा सामग्री को नियंत्रण में रखता है बल्कि हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है। इसके अलावा, यह समय से पहले उम्र बढ़ने, स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार भी करता है।
लिवर पर सकारात्मक प्रभाव
आईएमए अध्यक्ष डॉ. राजेश शर्मा के अनुसार रक्तदान करने से लिवर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शरीर में अत्यधिक लोहे से लिवर पर दबाव पड़ता है जिससे आप लिवर की समस्या से गुजरते है जबकि रक्त दान करने से आपको रक्त में लोहे की सामग्री को स्थिर करने में मदद मिलती है, जिससे लिवर की क्षति कम हो जाती है। इसके अलावा लिवर में अतिरिक्त लोहे की जमावट, लिवर के ऊतकों के ऑक्सीकरण का कारण बनती है जिससे अंगों को हानि पहुंचती है जो कई मामलों में कैंसर पैदा कर सकता है। और इसलिए नियमित रूप से रक्तदान करने से आपको लिवर कैंसर की संभावना कम हो जाती है।
Blood donation done, distributed masks and gloves in bhilwara
कैलोरी होती है शरीर की कम
डॉ. राजेश पाटनी के अनुसार आप एक बार रक्त दान करके 650- 700 किलो कैलोरी कम कर सकते हैं। हालांकि, वजन कैलोरी सेवन के बारे में है और इसलिए रक्तदान आपके शरीर के वजन को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है। लेकिन यह वजन कम करने का एकमात्र तरीका नहीं होना चाहिए। हालांकि तीन महीने में एक बार दान करना चाहिए क्योंकि इससे आपका स्वास्थ्य और आपके रक्त में मौजूद हीमोग्लोबिन और लोहे का स्तर प्रभावित होगा। काकनी ने बताया कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि रक्त दान करके आप बहुत ही अच्छा महसूस करते हैं क्योंकि आप किसी के जीवन को बचाने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि मानव रक्त के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं हैं, इसलिए रक्त दान करना महत्वपूर्ण है। आप जो रक्त दान करते हैं वह रोगियों की आवश्यकता के अनुसार विभिन्न घटकों में विभाजित है और विभिन्न प्रयोजनों के लिए विभिन्न प्राप्तकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है। हर बार जब आप रक्त दान करते हैं, तो आप 3 या 4 रक्त के लिए जरूरतमंद लोगों की सहायता कर सकते हैं जो आपको अद्धभुत खुशी की भावना देती है।

ट्रेंडिंग वीडियो