scriptBreaking News 6 new railway stations to be built in Madhya Pradesh | Breaking News मध्यप्रदेश में बनेंगे 6 नए रेलवे स्टेशन | Patrika News

Breaking News मध्यप्रदेश में बनेंगे 6 नए रेलवे स्टेशन

भारतीय रेलवे मध्यप्रदेश में 6 नए रेलवे स्टेशन का निर्माण करने जा रही है। इसके लिए टेंडर की मंजूरी के बाद अब नए रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए ड्राइंग बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।

रतलाम

Published: June 26, 2022 10:14:10 am

रतलाम. भारतीय रेलवे मध्यप्रदेश में 6 नए रेलवे स्टेशन का निर्माण करने जा रही है। इसके लिए टेंडर की मंजूरी के बाद अब नए रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए ड्राइंग बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। रेलवे के आला अधिकारियों के अनुसार इसी साल नए रेलवे स्टेशन का निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।
Breaking News 6 new railway stations to be built in Madhya Pradesh
Breaking News 6 new railway stations to be built in Madhya Pradesh
लंबे समय से नीमच - रतलाम रेल सेक्शन में दौहरीकरण काम की शुरुआत होने का इंतजार हो रहा है। रेलवे ने इसके टेंडर को मंजूरी दे दी है। अब मंदसौर और जावरा सहित छह नए स्टेशन बनाने के लिए नक्शे की शुरुआत होने वाली है। अगले तीन से चार माह में निर्माण कार्य की शुरुआत कर दी जाएगी। नीमच - रतलाम-नीमच रेल सेक्शन में 266 किमी के रेल मार्ग में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल लगाए जाएंगे।
पेनल सिग्नल प्रणाली

मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता ने शनिवार को रेल मंडल के वाणिज्य, परिचालन, निर्माण कार्य सहित अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ करीब सात घंटे तक बैठक की है। इस बैठक में ही पूरे निर्माण कार्य को लेकर विस्तार से योजना बनी है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस समय नीमच से लेकर रतलाम के धोंसवास तक पेनल सिग्नल प्रणाली है।
पहले जाने पूरी योजना

रेलवे ने कोटा-चित्तौडग़ढ़-मंदसौर-रतलाम-इंदौर-खंडवा तक के लिए रेलवे लाइन दौहरीकरण की योजना बनाई थी। इसमे नीमच - रतलाम - नीमच तक के करीब 266 किमी के रेल मार्ग पर अब तक दौहरी रेल लाइन नहीं है। इसके चलते आमने - सामने की ट्रेन होने पर एक ट्रेन को रेलवे स्टेशन पर अधिक समय तक ठहरना होता है। रेलवे ने जो योजना बनाई थी, वो 931 करोड़ रुपए की थी, जो 2018 में बनी थी। इस योजना की मंजूरी की घोषणा 2021 में सितंबर माह में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की। अब इस योजना में 25 हजार करोड़ रुपए की राशि मंजूर हुई है।
इसलिए पेनल बदलना जरूरी

रेल मंडल के नीमच से लेकर रतलाम के पूर्व धोंसवास रेलवे स्टेशन तक पेनल सिग्नल प्रणाली है। अब इनमे मंदसौर, जावरा सहित कुल छह स्टेशन ऐसे है, जहां पेनल बदलने के साथ - साथ स्टेशन का पूरा भवन ही नया बनाया जाएगा। इसी योजना की निविदा मंजूर होने के बाद अब शनिवार को नक्शे बनाने के काम को मंजूरी हो गई है।
इन मामलों पर भी हुई बात

दिनभर हुई बैठक में रेलवे को वर्ष २०२१ के मुकाबले २०२२ के शुरू के तीन माह क्रमश: अप्रेल, मई और जून माह में राजस्व के मामले में वृद्धि पर भी बात की गई। अधिकारियों के मुताबिक पार्सल लोडिंग में 35 प्रतिशत तो यात्री सहित अन्य आय में 70 प्रतिशत की वृद्धि पिछले वर्ष के मुकाबले हुई है। इसके अलावा समीक्षा बैठक में यात्री सुविधा, संरक्षा और सुरक्षा के मुद्दों सहित ट्रेन की गति बढ़ाने के बारे में भी बात की गई है।
नक्शे बनाने का काम शुरू होगा

रेल मंडल में मंदसौर, जावरा सहित छह नए स्टेशन नीमच - रतलाम के बीच बनना मंजूर हुआ है। दौहरीकरण की योजना में टेंडर हो गए है। अब योजना अंतर्गत नक्शे बनाने के काम की शुरुआत होगी।
- विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक

4 Up.Down trains canceled at Burhanpur station
IMAGE CREDIT: patrika

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्नIndependence Day 2022: लालकिला छावनी में तब्दील, जमीन से आसमान तक काउंटर-ड्रोन सिस्टम से निगरानी14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.