scriptनेताओं को क्यों पसंद है पीले गेंदे के हार…पढ़े पूरी खबर | Breaking News Elections 2018 | Patrika News

नेताओं को क्यों पसंद है पीले गेंदे के हार…पढ़े पूरी खबर

locationरतलामPublished: Nov 12, 2018 09:41:02 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

नेताओं को क्यों पसंद है पीले गेंदे के हार…पढ़े पूरी खबर

patrika

नेताओं को क्यों पसंद है पीले गेंदे के हार…पढ़े पूरी खबर

रतलाम। चुनावी खुमार दिन पर दिन चढ़ता जा रहा है, तो नेताओं के स्वागत-सत्कार में इन दिनों पीला गेंदा अन्य फूलों के मुकाबले बाजी मार रहा है। ऐसा इसलिए कि प्रत्याशियों श्वेत वस्त्र सहित अन्य पर गेंदा अधिक फबता है,और चेहरा भी खिला खिला दिखता है। यह नेताओं के आभा मंडल को भी चमका रहा है। इसलिए पीले गेंदे के फूलों से बनी मालाओं की मार्केट में मांग अधिक है तो जनसम्पर्क की शुरुआत होते ही भाव भी तेज हो गए है। फूल माला व्यापारियों की माने तो लाल गेंदा, गुलाब की तुलना में अधिकांशत: पीले गेंदे की मालाओं की मांग है। इसी कारण इन दिनों मंडी इस फूल के भाव 25-30 रुपए किलो तक पहुंच गए है।
नामांकन दाखिल होने के साथ ही चुनावी जनसम्पर्क की शुरुआत हो चुकी है, तो फूल मालाओं की भी पूछ परख जमकर हो रही है। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 55-60 के करीब फूलमाला व्यवसायियों की दुकान है, जहां पर प्रतिदिन सामान्यत: 1 से डेढ़ टन फूल की खपत होती है, लेकिन चुनावी जनसम्पर्क के दौरान यहीं मांग 3 से 5 टन तक पहुंच जाती है। फूल माला व्यापारियों का कहना है कि सोमवार से फूल मालाओं का उठाव शुरू हो गया है, अब धीरे-धीरे मांग भी अधिक होगी। अन्य फूलों के मुकाबले पीले गेंदे का भाव 25-30 रुपए किलो तक चल रहा है, जबकि गुलाब 25-30 रुपए, गोल्डन गेंदा-50-60, कलकत्ती- 15-20 रुपए, गेंदा- 25-30 रुपए किलो के भाव मंडी में है।
पीले गेंदे की माला अधिक पसंद

फूलमाला व्यापारी दिलीप माली ने बताया कि दोनों तरफ के प्रत्याशियों की और से करीब 50 मालाएं मंगवाई गई थी, 15-20 रुपए प्रति माला के मान से अभी जा रही है, पीले गेंदे के फूलों की मांग अधिक है। जैसे जैसे जनसम्पर्क बढ़ेगा, अधिक मांग के साथ खपत भी अधिक होगी। शहर के माणकचौक में करीब फूल मालाओं की 25 दुकानें है, इसके अलावा करीब 10 चांदनीचौक, 8 दो बत्ती क्षेत्र, 10 श्रीराम मंदिर क्षेत्र में लगती है।
गोल्डन गेंदे का भाव 50-60 रुपए किलो

पीले गेंदे की मांग अधिक है, जो 25-30 रुपए प्रति किलो जा रहा है और प्रतिदिन करीब 8-10 टन मंडी पहुंच रहा है। इसके अलावा गोल्डन गेंदा 50-60 रुपए किलो है जो करीब डेढ़ टन तक पहुंच रहा है, कम आवक के कारण भाव में तेजी है। प्रत्याशियों के स्वागत में मालाओं की मांग बड़ जाती है, इसके अलावा लाभ पंचमी के मुहूर्त को लेकर गुजरात में भी करीब 30 टन माल रतलाम से पहुंचा है। सामान्य दिनों की मुकाबले शहर में अब करीब 3 से 5 टन तक फूलों की खपत होने की संभावना है।
तेजपाल रेडा, फूल व्यापारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो