scriptBy sending a message on social media, asking for money from acquaintan | FB मैसेंजर पर आ रहे ये मैसेज तो मिनटों में खाली हो सकता है आपका खाता | Patrika News

FB मैसेंजर पर आ रहे ये मैसेज तो मिनटों में खाली हो सकता है आपका खाता

सोशल मीडिया पर धोखाधड़ी का खेल.....

रतलाम

Updated: December 22, 2021 04:41:21 pm

रतलाम। फेसबुक को हैक करके मैसेंजर से फेसबुक संचालक के कांटेक्ट वालों से राशि मांगकर धोखाधड़ी करने वाले मामले अब पुराने हो गए हैं। टेलीग्राम को भी हैक करके उसके संचालक के नाम से उसके कांटेक्टर सूची में शामिल लोगों से राशि मांगने के मामले तेजी से सामने आने लगे हैं। हाल ही में कुछ ऐसे मामले पुलिस के सायबर सेल के पास पहुंचे हैं। पत्रिका ने कुछ लोगों से संपर्क किया जिनके टेलीग्राम हैक करके नाम से उनके कांटेक्ट नंबर वाले परिचितों से रुपए मांगने की वारदातें हो चुकी है।

cyber-crime.jpg
cyber crime

केस - 1

शहर के एक प्रतिष्ठित व्यवसायी के टेलीग्राम को हैक करके उनके संपर्क वालों को शातिर बदमाश ने 8 अक्टूबर को रुपयों की जरुरत होने पर राशि देने का मैसेज भेजा। इतने बड़े व्यापारी को रुपयों की जरुरत और वे राशि मांग रहें। यह बात उनके परिचितों को कुछ हजम नहीं हुई। कुछ ने तो मजाक समझकर इसे नजरअंदाज कर दिया, कुछ ने राशि डाल दी तो कुछ ने सीधे व्यापारी से संपर्क कर लिया। सीधे संपर्क करने पर राज खुला कि टेलीग्राम हैक करके राशि मांगी जा रही है। इस पर व्यापारी ने औद्योगिक क्षेत्र पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज कराई थी।

केस 2 -

दूसरा मामला स्टेशन रोड थाना क्षेत्र की एक युवती के साथ हुआ है। युवती के टेलीग्राम को हैक करके उसके दोस्तों से राशि की मांग की गई। कॉलेज में पढ़ने वाली युवती का फोटो और कांटेक्ट नंबर देखकर उसके तीन दोस्तों ने खाते में राशि भी ट्रांसफर कर दी। दोस्तों ने नहीं देखा कि असल में खाता किसी दूसरे का है। कुछ दोस्तों ने इस बारे में युवती से संपर्क किया तो मामला सामने आया। अब युवती अपने उस दोस्त के साथ पुलिस के पास पहुंची है जिसने हैकर के बताए खाते में राशि जमा करवा दी थी। सायबर सेल ने मामले में जांच शुरू कर दी है।

वेरिफाई करने के बाद ही कदम बढ़ाएं

गौरव तिवारी, एसपी, रतलाम का कहना है कि ज्यादातर लोग इस तरह की बातों को गंभीरता से नहीं लेते हुए सीधे राशि ट्रांसफर कर देते हैं। वे यह भी नहीं देखते हैं कि हैकर जो खाता नंबर दे रहा है वह किसका है। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने का सीधा उपाय है कि वे सीधे संपर्क करे या पुलिस की मदद लें। कई बार वेकेंसी के नाम पर भी फ्राड होता है तो स्थानीय कार्यालय से भी इसकी जानकारी ले सकते हैं कि वास्तव में ऐसा है या नहीं। ऐसा करके भी लोग धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

सावधान रहे

एक्सपर्ट मानते हैं कि हैकर इस समय काफी सक्रिय है। यदि फेसबुक के मैसेंजर या किसी अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से किसी के नाम से कोई राशि की मांग करता है तो राशि जमा करने की बजाय अपने दोस्त या उस परिचित से सीधे संपर्क करें, जिसके नाम से राशि मांगी जा रही है। इससे धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Corona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीUP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टSC-ST को प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आजज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब-केपी यादव को लेकर कही ये बातऑफलाइन ही होंगे बोर्ड एग्जाम पर आगे बढ़ेगी डेट, जल्द घोषित होगा परीक्षा का नया टाइमटेबिलAccident on Highway : हादसे में गई परिवार के चार लोगों की जान,कोहरा बना काल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.