कर्जमाफी की गड़बड़ सूचियां बदलेंगी, केनरा बैंक के किसानों को भी राहत

कर्जमाफी की गड़बड़ सूचियां बदलेंगी, केनरा बैंक के किसानों को भी राहत

Sachin Trivedi | Updated: 23 Jan 2019, 12:45:35 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

कर्जमाफी की गड़बड़ सूचियां बदलेंगी, केनरा बैंक के किसानों को भी राहत

रतलाम. जय किसान ऋण माफी योजना की गड़बड़ सूचियों से परेशान किसानों को आने वाले दिनों में भटकना नहीं पड़ेगा। सूचियों में भ्रामक जानकारी के बाद कलेक्टर ने सभी बैंकों और वित्त संस्थानों को सूचियां अपडेट करने के लिए कहा है। साथ ही सभी एसडीएम और कंट्रोल रूम को भी सक्रिय कर दिया गया है। हर नोडल अधिकारी से 10-10 गांव जाकर मैदानी हकीकत जानने और इसकी प्रतिदिन रिपोर्ट देने के निर्देश भी दिए गए है। वहीं, केनरा बैंक को योजना से बाहर करने के बाद सुधार का एक और मौका दिया है। सरकार की महत्वाकांशी जय किसान ऋण माफी योजना का लाभ मिलने से पहले सूचियों पर मचा हड़कंप थामने के लिए प्रशासन सक्रिय हो गया है। 'पत्रिका ने सबसे पहले पंचायतों में चस्पा सूचियों में भारी गड़बड़ी दर्शाने का खुलासा किया था।

सूचियों के चस्पा होते ही गड़बड़ी सामने आ गई

रतलाम जिले में 196 से ज्यादा बैंक शाखाओं और सहकारी समितियों के कर्जाधारी किसानों की सूचियां तैयार की गई है। पंचायतों और निकायों में इन सूचियों के चस्पा होते ही गड़बड़ी सामने आ गई। किसानों के नाम से कहीं ज्यादा तो कहीं कम राशि दर्शाई गई है। रतलाम जिले के ग्राम सालाखेड़ी और धराड़ की सूचियों में तो राशि के आगे 00 तक दर्शा दिया गया है। वहीं, कई किसानों के नाम, पता और बैंक खाता नंबर भ्रामक दर्शाए जा रहे है। अब इन सूचियों को अपडेट कराया जाएगा। केनरा बैंक की सूचियों में भी संशोधन होगा।

कलेक्टर ने कहा, हर नोडल अफसर 10 गांव जाएगा
कलेक्टर रुचिका चौहान ने सूचियों की गड़बड़ी के बाद परेशान किसानों की समस्याओं का निराकरण करने और आवेदन पत्र भरवाने के लिए हर नोडल अधिकारी को 10-10 गांव जाने के लिए कहा है। इसकी रिपोर्ट भी हर दिन ली जाएगी साथ ही सभी एसडीएम अपने अपने क्षेत्र में फॉर्म की प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। ब्लॉकवार बने दलों से भी सूची सहित किसानों की अन्य परेशानियों के लिए कंट्रोल रूम से संपर्क के लिए कहा गया है।

प्रक्रिया की समीक्षा की
जय किसान ऋण माफी योजना को लेकर कार्य की समीक्षा की गई है। बैंकों और अन्य संस्थानों की सूचियों में कोई गड़बड़ है तो सुधार कार्य के लिए कहा है। कोई भी किसान इस योजना के लाभ से वंचित नहीं रहेगा, कंट्रोल रूम पर किसान संपर्क कर सकते है।
- रुचिका चौहान, कलेक्टर रतलाम

कमेटी से लेंगे जानकारी
केनरा बैंक से जारी सूची में आवश्यक संशोधन कराया जा रहा है। साथ ही अन्य बैंकों की सूची में गलत जानकारी होने पर राज्य बैंकर्स कमेटी से सत्यापित जानकारी ली जाएगी।

- एचआर मीणा, एलडीएम रतलाम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned