script

CBSE 10th 12th Result 2022: सीबीएसई का रिजल्ट संगम पोर्टल पर भी देखिए, यह है अपडेट

locationरतलामPublished: Jul 06, 2022 05:15:40 pm

Submitted by:

Manish Gite

CBSE 10th 12th Result 2022: 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है…। जल्द आएगा रिजल्ट…।

school_2.jpg

रतलाम। रिजल्ट्स को लेकर उत्सुक सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स अब परीक्षा संगम पोर्टल से न केवल टर्म-2 की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जान सकेंगे बल्कि सीबीएसई से जुड़े नए समाचार, रेफरेंस मटेरियल, मॉडल पेपर, प्रश्न बैंक सहित कई सुविधाएं एक ही जगह मिल सकेगी।

 

 

तीन भागों में बंटा है पोर्टल

परीक्षा संगम तीन भागों स्कूल (गंगा), क्षेत्रीय कार्यालय (यमुना) और प्रधान कार्यालय (सरस्वती) में विभक्त है। स्कूल के क्षेत्रीय कार्यालयों और सीबीएसई बोर्ड के मुख्यालय की ओर से आयोजित विभिन्न परीक्षा-संबंधी प्रक्रियाओं को एकीकृत करेगा।

 

दो-टर्म में हुआ एग्जाम

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दो-टर्म फॉर्मूले से ली, इसमें एकेडमिक वर्ष को दो पार्ट में बांटकर प्रत्येक में सिलेबस का 50 फीसदी पाठ्यक्रम शामिल किया गया। टर्म 1 के रिजल्ट पहले ही जारी किए जा चुके हैं और अब सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 और टर्म 2 के औसत के आधार पर फाइनल रिजल्ट घोषित करेगा।

यों मिलेगा लाभ

पोर्टल के गंगा सेक्शन में एग्जाम रिलेटेड मटेरियल, परीक्षा पूर्व और परीक्षा गतिविधियों, स्कूल डिजिलॉकर और परीक्षा के बाद की गतिविधियों, संचार और एक इंटीग्रेटेड पेमेंट सिस्टम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। यमुना सेक्शन में डेटा मैनेजमेंट, स्कूलों की सूचनाओं के बारे में जानकारी मिलेगी। सरस्वती सेक्शन में पोस्ट एग्जाम डेट्स, पोस्ट एग्जाम डेटा, केंद्रीकृत एलओसी सुधार सहित अन्य जानकारी मिलेगी।

 

बच्चों को दे रहे जानकारी

पोर्टल की जानकारी अधिकाधिक बच्चों को दे रहे हैं ताकि वे लाभान्वित हो सके। विशेषकर रिजल्ट को लेकर उन्हें भटकना नहीं पड़ेगा। एक ही जगह पूरी जानकारी मिल सकेगी। दसवीं के स्टूडेंट्स को तो मार्गदर्शन के साथ अन्य जानकारियां भी उपलब्ध होगी।
-कार्ल लुइस वार्ड, सचिव, मॉर्निंग स्टार हायर स्कूल, रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो