scriptCBSE board exam 2019 class 10-12th: 10 बजे बाद पहुंचे स्कूल तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा | cbse board exam 2019 class 10-12th | Patrika News

CBSE board exam 2019 class 10-12th: 10 बजे बाद पहुंचे स्कूल तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

locationरतलामPublished: Feb 12, 2019 08:12:17 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

CBSE board exam 2019 class 10-12th: 10 बजे बाद पहुंचे स्कूल तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

patrika

CBSE board exam 2019 class 10-12th: 10 बजे बाद पहुंचे स्कूल तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

रतलाम. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10 वीं और 12 वीं के बोर्ड परीक्षा में समय को लेकर बदलाव किया है। 2019 की बोर्ड परीक्षा में छात्रों को परीक्षा शुरू होने के समय तक ही प्रवेश मिलेगा। यानी 10.15 मिनट पर प्रश्न पत्र का वितरण शुरू होता है तो परीक्षार्थी 10 बजे तक प्रवेश कर पाएंगे। लेकिन इसके बाद किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसकी जानकारी सभी स्कूलों के माध्यम से परीक्षार्थी को भेज दी गयी है।इसे लेकर सीबीएसई स्कूलों के प्राचार्यों की कार्यशाला हुई। इसकी अध्यक्षता सीबीएसई सिटी कोआर्डिनेटर रतलाम पब्लिक स्कूल प्राचार्य संयोगितासिंह ने कहा कि सीबीएसई नईदिल्ली से मिली निर्देशों के तहत समय में बदलाव किया गया है। 10 बजे तक उपस्थिति बच्चे ही परीक्षा दे पाएंगे।
बच्चों को दिए तनाव से बचने के टिप्स

विद्यार्थियों को परीक्षा के तनाव से दूर रखने के लिए परिजनों का सहयोग जरूरी है। इसी के तहत अंजता टॉकीज रोड स्थित रोटरी हाल में सेमिनार हुआ। स्पीकर नवाज खान ने बताया कि इसमें 9 वीं से 12 वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा को लेकर टिप्स दिए।
परीक्षा में ओटीपी के जरिये मिलेगा प्रश्नपत्र

परीक्षा के प्रवेश के नये दिशा-निर्देश के साथ बोर्ड ने पुरानी सारी प्रक्रिया को समाप्त कर दिया है। बोर्ड की मानें तो पहले परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट तक सामान्य तौर पर प्रवेश मिल जाता था। इसके बाद विशेष परिस्थति में परीक्षार्थी को अगले एक घंटे तक यानी 11.30 बजे तक भी प्रवेश मिलता था। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए है। जिन्हें नहीं मिले वे ऑनलाइन भी ले सकते है, मगर इसके लिए उन्हें पहले ओटीपी लेना होगा, उसके बाद ही प्रवेश पत्र मिल पाएगा।
ऑनलाइन केंद्र देखने की सुविधा

इस बार बोर्ड ने केंद्र तक पहुंचने की सुविधा ऑनलाइन दी है। छात्र अपने केंद्र को ऑनलाइन देख सकते हैं। इससे केंद्र तक पहुंचने में परीक्षार्थी को दिक्कतें नहीं होंगी। अधिकतर छात्रों की परीक्षा केंद्र ढूंढ़ने में निकल जाती है। लेकिन ऑनलाइन सुविधा मिलने से छात्र केंद्र पर समय से पहुंच सकते हैं। परीक्षा केंद्र पर समय सीमा को लेकर निर्देश जारी किया गया है। सीबीएसई ने अभिभावकों से कहा, बच्‍चों को परीक्षा के दौरान दें नैतिक सहयोग भी जरूर दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो