scriptCBSE की दे रहे है EXAM तो बदल गया है TIME TABLE | cbse exam time table news | Patrika News

CBSE की दे रहे है EXAM तो बदल गया है TIME TABLE

locationरतलामPublished: Jan 14, 2019 09:38:56 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

रतलाम। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अगामाी मार्च माह में होने वाली कक्षा 12वीं की परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव किया है। इस बदलाव के अनुसार 28 मार्च व 2 अप्रैल को होने वाले दो अलग-अलग पेपर की तारीख बदल दी गई है। इस बारे में अधिकारिक सूचना को सीबीएसई ने अपनी वेबसाइड पर जारी कर दिया है। पूर्व के जारी कार्यक्रम में बदलाव करते हुए दो दिन की परीक्षाओं की तारीख को आगे बढ़ाया गया है, हालाकि इस बदलाव की वजह नहीं बताई गई है।

seoni

DPC said this in relation to efficiency

बता दे कि रतलाम, मंदसौर व नीमच में मिलाकर हजारों विद्यार्थी सीबीएसई की परीक्षा में बैठेंगे। सीबीएसई ने वर्ष 2019 में होने वाली कक्षा 12वीं की परीक्षा में ये बदलाव किया है।

cbse
इस तरह किया बदलाव
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार इस वर्ष 28 मार्च को आयोजित होने वाली 12वीं बोर्ड की कंप्यूटर साइंस एंड इनर्फोमेशन प्रैक्टिस की परीक्षा अब 2 अप्रैल को आयोजित होगी। इसके साथ ही पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 2 अप्रैल को आयोजित होने वाली परीक्षा अब चार अप्रैल को आयोजित होगी। बता दें कि दो अप्रैल को फिलॉस्फी (दर्शनशास्त्र), एंटरप्रिन्योरशिप, मानवाधिकार और जेनरल स्टडीज, थियेटर स्टडीज और लाइब्रेरी एंड इनर्फोमेशन साइंस की परीक्षा होनी थी।
cbse
1962 से हो रही परीक्षा

बता दे कि वर्ष 1962 से ये परीक्षा हो रही है, क्योकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की स्थापना इसी वर्ष हुई थी। तब से अब तक लगातार ये संस्था कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा का आयोजन करता रहा है। शिक्षा-शिक्षण और प्रशिक्षण को समर्पित सीबीएसई सिलेबस, पैटर्न, परीक्षा समेत कई अन्य शौक्षणिक गतिविधियों को अंजाम देती है। रतलाम, मंदसौर व नीमच में मिलाकर रेंज में हजारों विद्यार्थी प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी ये परीक्षा देंगे। इसके लिए विद्यार्थी तैयारियों में जुटे हुए है।
cbse
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो