script

CBSE Increased Exam Fees – सीबीएसई ने बढ़ाया परीक्षा शुल्क, पांच साल बाद हुई बढ़ोतरी, यहां पढे़ं MP में इतनी लगेगी अब फीस

locationरतलामPublished: Aug 21, 2019 01:37:32 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

CBSE Increased Exam Fees – सीबीएसई ने बढ़ाया परीक्षा शुल्क, पांच साल बाद हुई बढ़ोतरी, यहां पढे़ं MP में इतनी लगेगी अब फीस

CBSE Increased Exam Fees

CBSE Increased Exam Fees

रतलाम। CBSE Increased Exam Fees – सीबीएसई यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2020 के लिए होने वाली कक्षा 10वीं या 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए फीस में बढ़ोतरी कर दी है। मध्यप्रदेश सहित पूरे देश में दोनों बोर्ड परीक्षाओं के लिए शुल्क में दो गुनी वृद्धि की गई है। नए नियम अनुसार अब परीक्षा के लिए स्टूडेंटस को 750 रुपये के स्थान पर 1500 रुपये देने होंगे। दृष्टि बाधित स्टूडेंट्स से कोई फीस नहीं वसूली जाएगी। बड़ी बात ये है कि सीबीएसई ने पांच साल के अंतराल के बाद फीस बढ़ाई है।
CBSE 9th 10th students regestration soon Ajmer
CBSE Increased Exam Fees – नए जारी नियम अनुसार दिल्ली के अनुसूचित जाति ( SC ) और अनुसूचित जनजाति ( ST ) छात्रों को 1200 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि पहले यह 350 रुपये था। विदेश स्थित सीबीएसई के स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को अब पांच विषयों के बोर्ड परीक्षा शुल्क के रूप में 10 हजार रुपये देने होंगे। पहले यह राशि 5 हजार रुपये थी। 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त विषय के लिए इस श्रेणी के छात्रों को अब 1 हजार रुपये के बजाय 2 हजार रुपये का शुल्क देना होगा।
CBSE Physical Education Period : फिजिकल एजुकेशन पीरियड को किया मैंडेटरी
रविवार को हुआ निर्णय

CBSE Increased Exam Fees – बता दे कि रविवार को बोर्ड परीक्षा की फीस में बढ़ोतरी को लेकर ये बयान जारी किया है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि फीस बढ़ोतरी पूरे देश के लिए की गई है। बड़ी बात ये है कि सीबीएसई ने पांच साल के अंतराल के बाद फीस बढ़ाई है। बढ़ाकर 1200 रुपये कर दी गई है। 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को नौवीं कक्षा में और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 11वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन करना होता है। सीबीएसई ने पिछले हफ्ते फीस वृद्धि की अधिसूचना जारी की थी और जिन स्कूलों ने पुरानी व्यवस्था के अंतर्गत पंजीयन की प्रक्रिया शुरू की है, उन्हें छात्रों से फीस का अंतर वसूलने को कहा गया है।
CBSE Increased Exam Fees

ट्रेंडिंग वीडियो