Changemakers# पत्रिका महाअभियान: राजनीति होगी स्वच्छ, चेंजमेकर्स लाएंगे बदलाव

Changemakers# पत्रिका महाअभियान: राजनीति होगी स्वच्छ, चेंजमेकर्स लाएंगे बदलाव

Sachin Trivedi | Updated: 09 May 2018, 10:49:26 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

रतलाम शहर और ग्रामीण विधानसभा की विशिष्ट जूरी ने की नामांकनों की जांच

रतलाम. पत्रिका महाअभियान स्वच्छ करें राजनीति के तहत चेंजमेकर्स के लिए जिले की विधानसभाओं से बड़ी संख्या में नामांकन प्राप्त हुए हैं। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया अभी जारी है। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया की जांच का दौर बुधवार को शुरू हो गया है। रतलाम शहर और रतलाम ग्रामीण की विशिष्ट जूरी ने नामांकनों की जांच की। साथ ही देश के इस सबसे बड़े महाअभियान को लेकर अपने अहम सुझाव भी दिए हैं।

रतलाम शहर और रतलाम ग्रामीण विधानसभा की स्क्रीनिंग कमेटी (जूरी सदस्य) ने पत्रिका कार्यालय पर नामांकनों की जांच शुरू की है। पहली बैठक में चेंजमेकर्स के नामांकनों का चयन किया गया। अगले दौर में वालंटियर के नामांकन जांच में लिए जाएंगे। बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के वरिष्ठ सदस्य साहित्यकार प्रोफेसर अजहर हाशमी, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय पंवार, वरिष्ठ अभिभाषक संजीवसिंह चौहान, सेवानिवृत्त डीएसपी आरएस केसरी, डॉ. लक्ष्मी मौर्य, सामाजिक कार्यकर्ता उषा काश्यप, मंडी डायरेक्टर सुरेन्द्रसिंह भाटी और सामाजिक कार्यकर्ता राधावल्लभ खंडेलवाल मौजूद थे। स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने नामांकन और अन्य दस्तावेजों का अवलोकन किया।

चेंजमेकर्स के लिए यह जरूरी
हमें राजनीति में अच्छे लोगों को आगे लाना होगा। जिन पर सामाजिक व चारित्रिक किसी प्रकार के भ्रष्टाचार का आरोप न हो। इसके साथ ही उसकी पारिवारिक पृष्ठभूमि की जानकारी रखना होगा, क्योंकि अगर वह परिवार को प्यार नहीं करता तो समाज को क्या प्यार करेगा। इसके साथ ही वह आम लोगों की परेशानियों को दूर करने में सक्षम हो।
- प्रो. अजहर हाशमी, चिंतक, कवि एवं जूरी सदस्य

राजनीति में बाहुबली व आपराधिक छवि वाले लोगों का बोलबाला है, वंशवाद बढ़ रहा है। इसको रोकने के लिए हमें समाज को उन्नति के रास्ते पर ले जाने वाले लोगों को इस अभियान से जोड़कर उन्हें प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना होगा।
- संजय पंवार, अध्यक्ष बार एसोसिएशन रतलाम


यह अभियान को सफल बनाने के लिए हमें समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना होगा। हमें समाज में काम करने वाले व्यक्ति को चुनना होगा।
- आरएस केसरी, सेवानिवृत्त डीएसपी रतलाम


हमें कम पढ़े लिखे व ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को नुक्कड़ नाटक व अन्य साधनों से प्रचार कर जागरूक करना होगा।
- उषा काश्यप, सामाजिक कार्यकर्ता रतलाम


हमें चेंजमेकर ऐेसे व्यक्ति को चुनना होगा जो समाज में काम करता हो, इसके साथ ही उसकी योग्यता भी तय होनी चाहिए।
- सुरेन्द्रसिंह भाटी, मंडी डायरेक्टर रतलाम


हम समाज में काम करने वाले व्यक्ति को आगे लाना होगा। अच्छा काम करने वालो को भ्रष्टाचार के लिए राशि नहीं देना पड़ेगी।
- डॉ. लक्ष्मी मौर्य, रतलाम

जांच पूरी होने के बाद चेंजमेकर और वालंटियर अपने नाम patrika app, changemakers.patrika.com, www.patrika.com पर देख सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned