scriptमंडी प्रभारी को लगाई फटकार…अवैध दुकानें, खाली वाहन थैलागाड़ी बाहर करो | Charged in the Mandi charge illegal shops empty vehicles carry o | Patrika News

मंडी प्रभारी को लगाई फटकार…अवैध दुकानें, खाली वाहन थैलागाड़ी बाहर करो

locationरतलामPublished: Feb 28, 2018 12:39:19 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

एसडीएम अनिल भाना ने सख्त लहजे में दिए निर्देश कहा अवैध दुकानें, थैलागाड़ी बाहर करो, कृषि उपज मंडी भी पहुंचकर सचिव व मंडी बोर्ड सदस्यों से भी की चर्चा

patrika

रतलाम। सैलाना बस स्टैंड स्थित लहसुन-प्याज मंडी में बिगड़ती यातायात व्यवस्था को चलते एसडीएम अनिल भाना ने मंडी पहुंचकर मंडी कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाते हुए सख्त लहजे में कहा कि अब मंडी से मेरे पास फोन नहीं आना चाहिए की मंडी बंद हो गई है। मंडी परिसर में जितने भी थैलागाड़ी, दुकानें है सब को बाहर करो। लेकिन हालात आज भी जस के तस बने हुए है, ना तो मंडी से दुकाने बाहर हुई और ना ही थैलागाड़ी। कुछ दुकाने गेट से साईड में कर दी गई।
मंडी प्रशासन की अव्यवस्थाओं के चलते सैलाना बस स्टैंड सब्जी, लहसुन-प्याज मंडी में आए दिन लगता जाम, किसान और व्यापारियों की परेशानी को देख मंगलवार दोपहर एसडीएम अनिल भाना मौके पर पहुंच गए। जिम्मेदार मंडी कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए सख्त लहजे में व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश देते हुए मंडी प्रभाी को कहा कि किसान का फोन आएगा व्यापारी का आएगा, लेकिन मंडी का फोन नहीं आना चाहिए की मंडी बंद हो गई। अगर मंडी बंद होगी या फिर ये सारी अव्यवस्थाएं होगी, आप लोग फोन लगाओगेे तो मैं आपको पकड़ुंगा, की आपकी वजह से हो रहा है ये सब, और वास्तव में आपकी ही की वजह से हो रहा है।
एसडीएम ने सब्जी मंडी का भ्रमण करते हुए व्यवस्थाएं देखते हुए कि मंडी परिसर में थैलागाड़ी, अवैध रूप संचालित हो रही दुकानें बाहर करो और मंडी परिसर में खाली वाहन किसी के भी हो खड़े नहीं रहना चाहिए। ये जिम्मेदारी मंडी प्रशासन की है व्यवस्था सुधारों मैं कल फिर आऊंगा। इसके बाद एसडीएम सीधे कृषि उपज मंडी पहुंचे जहां पर अध्यक्ष प्रकाश भगोरा, उपाध्यक्ष भानुप्रतापसिंह, डायरेक्टर सुरेंद्रसिंह भाटी, सचिव एमएल बारसे आदि की उपस्थिति में बैठक लेकर व्यवस्था दुरस्त करने को कहा। आवक को स्थिति को देखते हुए १ मार्च की छुट्टी निरस्त रहेगी।
निलामी बंद कर कहा परेशानी दूर करे

मंगलवार सुबह व्यापारियों द्वारा निलामी कार्य शुरू होने के पूर्व परेशानी दूर करने की मांग की। इस संबंध में सभी मंडी प्रांगण स्थित कार्यालय में पहुंचे, जहां पर उपाध्यक्ष भानुप्रतापसिंह से मिले और अपनी समस्याएं रखी। इस पर उपाध्यक्ष ने कहा कि दो दिन का समस्या हल करने का आश्वासन दिया। तब जाकर व्यापारी वर्ग ने निलामी कार्य शुरू किया। इस मौके पर निलेश बाफना, मोहनमुरलीवाला आदि व्यापारी उपस्थित थे।
ये रहेगी अब व्यवस्था

सैलाना बस स्टैंड स्थित सब्जी-लहसुन-प्याज मंडी में आए दिन लग रहे जाम के साथ आवक अधिक और मंडी प्रांगण में जगह की कमी के चलते किसान और व्यापारी परेशान हो रहे हैं। परिसर में घुम रहे खाद्य सामग्री के थैलागाड़ी और दुकानें बाहर करने के निर्देश दिए। शास्त्रीनगर गेट से प्रवेश दिया जाए और मुख्य गेट से निकासी होगी। कृषकों को वाहन सब्जी मंडी परिसर में खड़े करवाए जाएंगे। दिन में व्यापारियों का खरीदा माल परिसर से उठने के बाद नंबर से सभी किसानों के लहसुन-प्याज परिसर में खाली करवाए जाएंगे।
आज शेष रही निलाम होना उपज

९०० करीब ट्रालियां कृषि उपज मंडी में पहुंची थी, जिसमें से ५०० करीब ट्रालियों का निलाम हो चुकी है। ३०० से अधिक ट्रालियां निलाम भी होना शेष है। लहसुन प्याज मंडी में नई लहसुन ८०९२ कट्टे निलाम हुए जो ५०० से २७०१ रुपए क्विंटल के भाव बिकी। इसी प्रकार प्याज ५८९९ कट्टे निलाम हुए जो ४३५ से १४५० रुपए प्रति क्विंटल भाव रहे। मंडी प्रांगण प्रभारी राजेंद्रकुमार व्यास ने बताया कि २ हजार कट्टे निलाम होना शेष रहे हैं। इसके अलावा शाम को मंडी के मध्य वाले गेट से निकासी की गई है और ७० ट्राली खड़ी है।
सुचारू संचालन के दिए निर्देश

आवक की अधिकता को देखते हुए किसानों द्वारा लाई जा रही उपज के लिए व्यवस्था बदली है। सब्जी मंडी प्रांगण सुचारू संचालन के लिए प्रभारी को निर्देश जारी कर दिए है, किसान भाई सहयोग करे। आज से मंडी प्रांगण के सब्जी स्थल पर सुबह ११ बजे बाद लहसुन-प्याज के वाहन नंबर के अनुसार खड़े करवाए जाएंगे। अवैध दुकानें-थैलागाड़ी बाहर होगी, खाली वाहन भी मंडी में खड़े नहीं रहेंगे। साथ ही मंडी सहायक सचिव सत्यनारायण गोयल व मंडी इंस्पेक्टर रुमालसिंह भी समय-समय पर व्यवस्था देखेंगे। २ मार्च को छुट्टी रहेगी, १ की निरस्त कर दी गई है।
एमएल बारसे, सचिव कृषि उपज मंडी, रतलाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो