script

बढ़ती मातृ और शिशु मृत्‍यु दर में तेजी से लाए कमी

locationरतलामPublished: Nov 16, 2021 05:49:41 pm

Submitted by:

sachin trivedi

बाल चिकित्‍सालय में हीमाफिलिया थेलेसीमिया सिकल सेल अनीमिया के लिए पृथक वार्ड का शुभारंभ

Patrika

बढ़ती मातृ और शिशु मृत्‍यु दर में तेजी से लाए कमी

Yagyadutt Parale
रतलाम. स्‍वास्‍थ्‍य औैर शिक्षा के क्षेत्र में सर्वाधिक प्रयास किए जाने की जरूरत है। मातृ मृत्‍यु दर और शिशु मृत्‍यु दर में तेजी से कमी लाने का काम करें। यह बात कलेक्टर कुमार पुरषोत्तम ने सोमवार को राष्‍ट्रीय नवजात शिशु सप्‍ताह कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान एमसीएच अस्‍पताल में कही। इस दौरान कलेक्‍टर सहित अन्य अधिकारी व समाजसेवी भी यहां मौजूद रहे।
कलेक्टर ने स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं से मानव सेवा के भाव को आत्‍मसात कर कार्य करने की बात कही। समाजसेवी गोविंद काकानी ने शहर विधायक चेतन्‍य काश्‍यप को जिले में एमसीएच भवन की सौगात के लिए धन्‍यवाद दिया। कार्यक्रम के बारे में डीपीएम डॉ. अजहर अली ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्‍ट्रीय नवजात शिशु सप्‍ताह की थीम ‘नवजात शिशु की सुरक्षा गुणवत्‍ता एवं पोषण देखभाल प्रत्‍येक नवजात का अधिकार हैÓ पर आधारित है। राष्‍ट्रीय नवजात शिशु सप्‍ताह का आयोजन 15 से 21 नवंबर तक आयोजित किया जाना है।
फीता काटकर किया शुभारंभ
सप्‍ताह के दौरान समस्‍त नवजात शिशुओं के साथ साथ ऐसे नवजात शिशु जो कि समय पूर्व कम वजन के, नवजात शिशु गहन चिकित्‍सा ईकाई से डिस्‍चार्ज शिशुओं के फालोअप पर सेवा प्रदायगी सुनिश्चित की जाएगी। बाल चिकित्‍सालय के प्रथम तल पर हीमाफिलिया, थेलेसीमिया, सिकल सेल अनीमिया के लिए पृथक वार्ड का शुभारंभ फीता काटकर किया गया। वार्ड का शुभारंभ थेलेसीमिया योद्धा एवं समाजसेवी वर्षा पंवार ने कलेक्‍टर एवं अतिथियों की उपस्थिति में किया गया।
जिले में 160 बच्‍चे थेलेसीमिया से पीडि़त

जिले में लगभग 160 बच्‍चे थेलेसीमिया से पीडि़त हैं जिनकी लगातार सेवा की जा रही है। थेलेसीमिया योद्धा एवं समाजसेवी वर्षा पंवार ने जिले के सभी नागरिकों से कोविड वैक्‍सीन का दूसरा टीका तत्‍काल लगवाने की अपील की। कार्यक्रम का संचालन आशीष चौरसिया ने किया तथा आभार सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने माना। कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग अंकिता पंड्या, आरएमओ डॉ. योगेश नीखरा, बाल चिकित्‍सालय के प्रभारी डॉ. आर. सी. डामोर, एसएनसीयू प्रभारी डॉ. नावेद कुरैशी, डॉ. अरविंद आदि उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो