scriptChildren's knowledge dips in the price of books | किताबों की कीमत में डबता बच्चों का ज्ञान | Patrika News

किताबों की कीमत में डबता बच्चों का ज्ञान

शिक्षा का बोझ, अभिभावकों में असंतोष, बुक बैंक के भरोसे पालक

रतलाम

Published: April 21, 2022 05:32:12 pm

रतलाम. स्कूली सत्र की निजी स्कूलों में शुरुआत हो गई है, इसके साथ ही प्रशासन ने शहर में प्रतिबंधात्मक आदेश भी जारी कर दिए है, लेकिन फिर भी निजी स्कूलों के महंग पाठ्यक्रमों का बोझ कम नहीं हो रहा है। निजी स्कूल की कक्षाओं के लिए सामग्री का बजट हजारों पर जा रहा है, इससे अभिभावकों में भी नाराजगी और असंतोष दिखता है।
शहर में प्रशासन ने आदेश दिया कि किसी भी निजी स्कूल द्वारा दुकान विशेष के नाम से पुस्तक या कॉपी खरीदी के लिए दबाव नहीं बनाएगा, हकीकत इससे जुदा है। स्कूल संचालकों ने पुस्तकों की सूची स्कूल में लगा दी व अब शिक्षक ही बता रहे है कि किताबे कहां से लाना है। कोरोना काल के दो साल बाद स्कूल खुले तो अब आफत पालकों की हो गई। निजी स्कूल तो छोडि़ए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान यानी की एलसीईआरटी की पुस्तकों की कीमत ही 200 रुपये शुरू हो रही है। निजी प्रकाशक की पुस्तकों का सेट तो हजारों में आ रहा है। पालक के लिए पुस्तक खरीदना नींबू खरीदने जैसा मुश्किल हो रहा है। केंद्रीय विद्यालयों में जहां एनसीआरटी की किताबे चल रही है तो निजी स्कूल की किताबों के दाम आसमान पर है।
हर पुस्तक महंगी
बाजार में कक्षा एक हो या दो या फिर कक्षा नौ, हर कक्षा की पुस्तक के दाम महंगे है। तीसरी कक्षा की पुस्तक का सेट जहां 200 रुपये का है तो कक्षा आठ की पुस्तक का सेट 700 रुपये का है। निजी स्कूल में यही दाम दो हजार से लेकर 4 हजार रुपये तक के है।
हर पुस्तक नहीं बदली
इस बार बस अच्छी बात यह है कि पिछले साल का कोर्स नहीं बदला गया है। इससे पूर्व कि किताबे पुस्तक बैंक में उपलब्ध है। इससे पालक को थोड़ी राहत मिल रही है। हालांकि इसमे भी स्कूलों की मनमानी परेशानी डालने वाली है। इन सब के बीच स्कूल खुले एक पखवाड़े से अधिक हो गए, लेकिन फिलहाल कोर्स नहीं आया, पूरा नहीं आया जैसे जुमले भी बाजार में सुनने को मिल रहे है। इस प्रकार कहकर अधिक दाम वसूली हो रही है। दो बत्ती पर पुस्तक ले रहे एक अभिभावक लोकेश पाटीदार ने बताया बाजार में जो पुस्तक उपलब्ध नहीं है, वो ही किताब दो बत्ती पर एक दुकान विशेष पर १५० रुपये अधिक देने पर मिल रही है। इस प्रकार से किताब की कालाबाजारी हो रही है।
प्रचाार का अभाव
जिला प्रशासन ने किताब विके्रताओं की मनमानी पर नियंत्रण के लिए वाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 9329308361 नंबर जारी तो किया, लेकिन इसका एक बार भी प्रचार शिक्षा विभाग द्वारा करना जरूरी नहीं समझा। इससे से शिक्षा कारोबारियों के साथ मिलीभगत समझी जा सकती है।
कक्षा एक किताबों के दाम
स्कूल का नाम - दाम
केंद्रीय विद्यालय - 200 से 700 रुपये
अन्य निजी स्कूल - 1500 से 4000 रुपये
शिकायत करें, कार्रवाई होगी
प्रशासन ने स्कूल व पुस्तक विक्रेताओं के द्वारा दिए जाने वाले दबाव के मामले में हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। शिकायत का इंतजार है, कार्रवाई को हम तैयार है।
- कुमार पुरुषोत्तम, कलेक्टर
किताबों की कीमत में डबता बच्चों का ज्ञान
किताबों की कीमत में डबता बच्चों का ज्ञान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.