बच्चों को सर्दी से राहत, आज से सुबह 9 बजे खुलेंगे स्कूल

शीत लहर के चलते कलेक्टर ने जारी किए निर्देश

By: vikram ahirwar

Published: 16 Dec 2015, 11:49 PM IST

रतलाम। शीत लहर के चलते कलेक्टर बी. चंद्रशेखर ने गुरुवार से सभी स्कूलों को सुबह 9 बजे से लगाने के आदेश जारी किए हैं। नए आदेश 5 जनवरी 2016 तक के लिए है। इसके चलते सभी शासकीय, अशासकीय, सीबीएसई व केंद्रीय विद्यालय का संचालन 9 बजे से पूर्व नहीं हो सकेगा। इसके बाद अभिभावकों को सर्दी से कुछ हद तक राहत मिलेगी।
कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के मुताबिक कक्षा पहली से आठवीं तक के सभी विद्यालय सुबह 10 बजे से पूर्व नहीं खुल सकेंगे। इसी प्रकार कक्षा 11 वीं व 12 वीं वाले स्कूल सुबह 9 बजे के पूर्व नहीं खोले जा सकेंगे। यदि कोई विद्यालय उक्त आदेशों का पालन नहीं करेगा, तो उनके खिलाफ आरटीआई एक्ट एवं भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
अभिभावकों को भी मिलेगी राहत
प्रशासनिक आदेश के बाद अभिभावकों ने भी सर्दी के दौरान एक पखवाड़े तक समय बदलाव पर राहत जताई है। अभिभावक आरती सक्सेना ने बताया कि समूचे प्रदेश में कड़ाके की सर्दी है और सुबह के समय छोटे बच्चों को ज्यादा परेशानी होती है। प्रशासन ने समय बदलाव कर बच्चों को राहत दी है।
घाटी में हुई बर्फबारी का असर शहर की आबो हवा में देखने को मिल रहे हैं। पिछले तीन-चार दिनों से लगातार तापमान में आई गिरावट का असर वातावरण में सुबह से लेकर शाम तक देखा गया। बुधवार को दिन का पारा 1.4 डिग्री चढ़कर 26.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। वहीं रात का तापमान 0.3 डिग्री की वृद्धि के साथ 6.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।
अब सर्द हवाओं ने ठिठुराया, तापमान बढ़ा
मौसम प्रेक्षक महेशकुमार शर्मा ने बताया कि दिन-रात के तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई है। अगर बादल होते है तो आने वाले दिनों में सर्दी का असर तेज हो सकता है, वैसे वर्तमान में स्थिति इसी प्रकार बनी रहेगी। सुबह की आद्र्रता 62 और शाम की 44 प्रतिशत दर्ज की गई है। वैसे पिछले चार सालों में दिसंबर माह में रात का तापमान 5 से 8 डिग्री तक रहा।
2011 में 5.8 डिग्री पहुंचा था रात का पारा
पिछले चार सालों में दिसंबर माह के अंदर 2011 में 5.8 डिग्री तक पारा लुढ़कर गया था। वैसे अभी 16 दिसंबर हुई है, इसी तरह अगर तापमान में गिरावट होती रही तो आगामी दिनों में रिकार्ड टूट सकता है। 2012 का रिकार्ड की बराबरी तो 15 दिसंबर को 6.2 डिग्री के साथ हो चुकी है।
13 दिसंबर 11          -           5.8 डिग्री
23 दिसंबर 12          -           6.2 डिग्री
23 दिसंबर 13          -           8.0 डिग्री
30 दिसंबर 14          -           6.0 डिग्री
15 दिसंबर 15          -           2 डिग्री
vikram ahirwar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned