scriptनिगम में चुरी-मुरम का खेल, बाजार से ढाई गुना ज्यादा रुपए देकर खरीद रही निगम चूरी-मुरम | Churi-Muram's game in the corporation | Patrika News

निगम में चुरी-मुरम का खेल, बाजार से ढाई गुना ज्यादा रुपए देकर खरीद रही निगम चूरी-मुरम

locationरतलामPublished: Jul 19, 2018 05:18:29 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

निगम में चुरी-मुरम का खेल, बाजार से ढाई गुना ज्यादा रुपए देकर खरीद रही निगम चूरी-मुरम

patrika

निगम में चुरी-मुरम का खेल, बाजार से ढाई गुना ज्यादा रुपए देकर खरीद रही निगम चूरी-मुरम

बाजार में 1100 रुपए की चूरी को निगम 2244 रुपए देकर खरीद रहा है, १० की १२ या १५ ट्रालियां करके पहुंच रही है वार्डों में
रतलाम। वार्डों में कीचड़ से आम जनता को निजात दिलाने के लिए नगर निगम द्वारा मंगाई जा रही चूरी-मुरम बाजार दर से ढाई से तीन गुना ज्यादा दर पर निगम खरीद रहा है। हालत यह है कि मुरम की ट्राली बाजार में पांच सौ रुपए में मिल रही है वही ट्राली निगम परिसर में साढ़े 11 सौ रुपए में आ रही है। यही मुरम बाजार में आम व्यक्ति या कोई भी व्यक्ति अपने यहां डलवाता है तो उसे पांच सौ रुपए ही चुकाना पड़ रहे हैं। बाजार में चूरी 11 से 13 सौ रुपए में ट्राली मिल रही है जिसमें तीन क्यूबिक मीटर माल होता है। यही माल नगर निगम में 748 रुपए क्यूबिक मीटर यानि 2244 रुपए प्रति ट्राली के हिसाब से भुगतान करना पड़ेगा। चिंतामणि कंस्ट्रक्शन को इस बार चूरी-मुरम सप्लाई का ठेका मिला है पर इसकी निगरानी के लिए कोई नहीं है कि फर्म ने कितना माल दिया और वास्तव में कितना पहुंचा।
ऐसे हो रहा है टलियों का गेम
नगर निगम के जानकारों के अनुसार निगम में चूरी-मुरम आने और यहां से वार्डों में भेजे जाने में भी गेम किया जा रहा है। निगम को ठेकेदार से प्रति वर्गमीटर के हिसाब से माल मिलता है। यह डंपर के माध्यम से निगम पहुंच रहा है जबकि यहां से ट्रालियों के माध्यम से वार्डों में भिजवाया जा रहा है। ठेकेदार से मिलने वाले चूरी या मुरम डंपर से आ रही है। इसमें कितना माल आ आ रहा है यह देखने वाला कोई नहीं है जबकि यहां से ट्रालियों से जो माल वार्डों में भेजा जा रहा है उसकी निगरानी की भी कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में 10 ट्राली मुरम को 12 या 15 ट्रालियां करके वार्डों में भेजकर निगम को जमकर चूना लगाया जा रहा है।
पांजरा पोल में पार्षदों का जमावड़ा
निगम के पांजरा पोल में चूरी और मुरम को संग्रहित किया जा रहा है। यहीं से फिर वार्डों में भेजा जा रहा है। किस वार्ड में कितनी चूरी या मुरम जा रही है यह यहां के कर्मचारी तय करते हैं। यह तो व्यवस्थागत बात है किंतु किस वार्ड में कितना माल भेजा जाना है यह कैसे तय होता है कोई नहीं जानता है। सुबह से शाम तक पांजरा पोल में पार्षदों या प्रतिनिधियों का जमावड़ा लगा रहता है। यहां अपने-अपने वार्डों में चूरी-मुरम भेजे जाने को लेकर खासी मशक्कत चलती रहती है। किसी पार्षद के यहां 100 से ज्यादा ट्रालियां चूरी-मुरम पहुंच चुकी है तो किसी के यहां गिनती की ट्रालियां चूरी या मुरम की पहुंची होगी।
40 लाख की चूरी-मुरम
इस बार नगर निगम को चूरी-मुरम सप्लाई का जो ठेका हुआ है वह 40 लाख रुपए का है। इसमें 20 लाख की चूरी और 20 लाख की मुरम नगर निगम को खरीदना है। अब तक कितनी चूरी या मुरम पहुंच चुकी है इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। यह चूरी-मुरम शहर के बाहरी क्षेत्र के कुछ वार्डों में ही लगना है जबकि शहर के बीच वाले हिस्से में इनका कोई उपयोग नहीं होना है। सोचा जा सकता है कि केवल कीचड़ से निजात दिलाने के लिए ही हर साल लाखों रुपयों की चूरी-मुरम नगर निगम खरीदकर कीचड़ में बहा देता है। गत वर्ष भी कमोबेश इतनी ही राशि की चूरी और मुरम नगर निगम ने खरीदी थी।
यह है निगम और बाजार दर में अंतर
नगर निगम को सप्लाई की दर
चूरी – 748 रुपए क्यूबिक मीटर

मुरम – 388 रुपए क्यूबिक मीटर
बाजार में चूरी-मुरम की दरें

चूरी – 1300 रुपए प्रति ट्राली
मुरम – 500 रुपए प्रति ट्राली
नोट – एक ट्राली में तीन क्यूबिक मीटर चूरी या मुरम आता है।
बाजार में दरें काफी कम
चूरी और मुरम को नगर निगम जिस रेट पर खरीद रही है वह काफी ज्यादा है। इसके काफी कम दर पर बाजार में कोई भी कांट्रेक्टर शहर के किसी भी हिस्से में चूरी और मुरम पहुंचा सकता है। हम खुद ही पांच सौ रुपए ट्राली मुरम और 1200से 1300 रुपए प्रति ट्राली चूरी उपलब्ध करवा रहे हैं। ट्राली में तीन क्यूबिक मीटर माल आता है जबकि नगर निगम 388 रुपए क्यूबिक मीटर में मुरम और 748 रुपए क्यूबिक मीटर में चूरी खरीद रही है। यह दरें काफी अधिक है और इससे नगर निगम को आर्थिक हानि हो रही है।
विनोद राठौड़, प्राइवेट चूरी-मुरम सप्लायर
———–

नगर निगम में दरें दी
नगर निगम ने टेंडर आमंत्रित किए थे और हमने दरे दी है। चूरी के लिए 748 रुपए एक क्यूबिक मीटर और मुरम की दर 388 रुपए प्रति क्यूबिक मीटर है। चूरी और मुरम का ठेका 20-20 लाख रुपए का है।
भूपेंद्र जैन, चिंतामणि कंस्ट्रक्शन, निगम को सप्लाय करने वाला ठेकेदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो