सिटी बस प्लानिंग: इस माह दौड़ सकती है शहर की सड़कों पर बस

सिटी बस प्लानिंग: इस माह दौड़ सकती है शहर की सड़कों पर बस

harinath dwivedi | Publish: Mar, 14 2018 04:46:43 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

२० करोड़ की लागत वाले सिटी बस प्लान पर नगर निगम पूरी करेगा टेंडर की प्रक्रिया, दो फर्मो के प्रस्ताव कमेटी को जाएंगे

रतलाम। शहर में करीब २० करोड़ की लागत वाले सिटी बस संचालन का प्लान बुधवार को एक कदम और बढऩे की संभावना है। नगर निगम चौथी मर्तबा होने जा रही टेंडर प्रक्रिया को पूरी कर फर्मो के प्रस्ताव तकनीकी कमेटी को भेजेगा। इसी आधार पर फर्म का चयन किया जाएगा। सबकुछ ठीक रहा तो मार्च माह की समाप्ति तक सिटी बस की राह बनेगी।
रतलाम बस सर्विस लिमिटेड कंपनी बनने के बाद बुधवार को अहम प्रक्रिया हो सकती है। कंपनी के सदस्यों ने दो माह के दौरान सिटी बस संचालन को लेकर फर्मो के चयन के साथ ही रूट और बस टर्मिनस को लेकर चर्चा की है। अब तक तीन बार हुई टेंडर प्रक्रिया में किसी फर्म के सामने नहीं आने से इसको हर बार आगे बढ़ाना पड़ा है। अब चौथी प्रक्रिया में दो फर्मो ने रूचि दिखाई है, इनमें से एक का चयन संचालन में होगा।

३५ से ज्यादा बसों का संचालन प्रस्तावित
नए प्लान के अनुसार सिटी बस का संचालन करने वाली कंपनी चयनित फर्म के साथ करीब ३५ से ज्यादा बसें चलाएगी। इनको तीन श्रेणियों में बांटे गए रूट अनुसार चलाया जाएगा। कंपनी रतलाम से उज्जैन, नीमच, इंदौर, धार के साथ रतलाम जिले व रतलाम शहर में बसों का संचालन करेगी। इन सभी तय रूट के लिए तैयारी भी की जा रही है।

रतलाम और भोपाल की फर्म में प्रतिस्पर्धा
शुरूआती प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेने वाले बस ऑपरेटर और फर्म संचालक चौथी बार तैयार हुए है। इस चरण में भोपाल और रतलाम की फर्मो के बीच प्रतिस्पर्धा होना है। शहर में मेडिकल कॉलेज से लेकर बाजना बस स्टैंड और महूरोड बस स्टैंड से शहर के प्रमुख स्थलों पर बस का संचालन किया जाएगा। इसके लिए मॉडल का चयन भी होगा।

जारी है प्रक्रिया
सिटी बस संचालन की प्रक्रिया जारी है, टेंडर हो चुके है। कंपनी के निर्णय अनुसार रूट और अन्य तैयारी भी हो रही है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद फर्म का चयन होना है।
- एसके सिंह, आयुक्त नगर निगम रतलाम

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned