script

बंद हो गया समग्र पोर्टल, कैसे कराएं आईडी अपडेट

locationरतलामPublished: Apr 26, 2019 11:09:47 am

Submitted by:

kamal jadhav

बंद हो गया समग्र पोर्टल, कैसे कराएं आईडी अपडेट

Composite portal, sssm id, municipal corporation, government, citizen, trouble

बंद हो गया समग्र पोर्टल, कैसे कराएं आईडी अपडेट

रतलाम। राशन कार्ड की तरह ही समग्र आईडी सबसे अनिवार्य हो गई है लेकिन शासन की व्यवस्था ऐसी है कि समग्र आईडी के लिए अभिभावक निगम के चक्कर पर चक्कर काटे जा रहे हैं। यहां उन्हें एक ही जवाब मिल रहा है कि पोर्टल बंद है। यह बात सुनते-सुनते लोगों को एक पखवाड़े से ज्यादा समय हो गया है लेकिन पोर्टल पर कोई काम नहीं हो रहा है। मार्च माह खत्म होने के बाद अप्रैल लगते ही यह समस्या खड़ी हुई तो अप्रैल माह खत्म होने को आया है लेकिन समस्या का निदान नहीं हो पाया है। स्कूल शुरू होने वाले हैं और ऐसे में हर स्कूल में बच्चों की समग्र आईडी की जरुरत माता-पिता को होगी जिससे पोर्टल की यही स्थिति रहती है तो बड़ी समस्या खड़़ी हो सकती है।
अब भी निकल रही है गलतियां
समग्र आईडी की शुरुआत में ही हुई गड़बडिय़ों का खामियाजा लोग अब तक भुगत रहे हैं। पोर्टल पर हुई इंट्री में की गई गड़़बडिय़ों को सुधरवाने के लिए आज भी अभिभावक चक्कर काट रहे हैं। नई आईडी में भी कुछ न कुछ कमी सामने आने के बाद इन्हें दोबार सुधरवाने के लिए भी लोगों को निगम तक दौड़ लगाना पड़ रही है। हालत यह है कि समग्र पोर्टल महीने में बहुत कम दिन चलता है और चलता भी है तो इतनी कम गति होती है कि दिनभर में १०-२० लोगों का काम हो जाए तो बड़ी बात है। कर्मचारियों का कहना है कि पोर्टल बंद होने से उनके हाथ बंधे हुए हैं।

दो दिन चला फिर हो गया बंद
समग्र आईडी बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा तैयार किया गया पोर्टल पिछले २० दिन पहले बंद हुआ था। एक पखवाड़े तक बंद ही रहा और बीच में केवल दो दिन के लिए पोर्टल खोला गया और अब दो दिन से फिर से पोर्टल बंद ही पड़ा हुआ है। कर्मचारियों का कहना है कि पोर्टल का अपडेशन किया जा रहा है जिसके लिए इसे बंद किया गया है। समग्र आईडी में सुधार करवाने आई शमशाद जैसी अन्य महिलाएं हर दिन एक बार तो यहां आती ही है कि पोर्टल चालू हो जाए और उनकी समग्र आईडी में सुधार हो सके, लेकिन हर दिन निराश होकर ही लौटना पड़ रहा है।
60 हजार परिवार आईडी
शहर में करीब 60 हजार परिवारों की आईडी बनी है जबकि पौने तीन लाख की जनसंख्या वाले शहर में इतनी ही व्यक्तिगत आईडी भी बनी है। इनमें २० से ३० फीसदी आईडी में कोई न कोई गलती होने से उनमें सुधार करवाना पड़ रहा है। शुरुआत में तो ९० फीसदी आईडी में गड़बडिय़ां सामने आई थी। उस समय ठेका लेने वाली फर्म ने १०-१२वीं में पढऩे वाले विद्यार्थियों को ही कम्प्यूटर पर बैठा दिया था जिससे हर आईडी में गड़बड़ी सामने आई थी। अब तक ५० फीसीद से ज्यादा आईडी में सुधार हो चुका है किंतु फिर भी बड़ी संख्या में लोग परेशान हो रहे हैं।

———
पोर्टल बंद पड़ा है कई दिनों से
समग्र पोर्टल पिछले कई दिनों से बंद पड़ा हुआ है। वरिष्ठ कार्यालय और भोपाल भी इस बारे में सूचना दी गई और उनसे जानकारी ली गई किंतु भोपाल से ही पोर्टल बंद होने से कोई भी कुछ नहीं कर पा रहा है। अभी दो दिन तक पोर्टल चला था किंतु बहुत धीमी गति थी।
जगदीश पांचाल, प्रभारी समग्र आईडी

ट्रेंडिंग वीडियो