scriptगोसेवा: तेरह ग्राम पंचायतों में बनेगी गौशाला, 13 पंचायतों में भूमि चिन्हित | CM kamal nath goshala project | Patrika News

गोसेवा: तेरह ग्राम पंचायतों में बनेगी गौशाला, 13 पंचायतों में भूमि चिन्हित

locationरतलामPublished: Feb 05, 2019 05:58:08 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

गोसेवा: तेरह ग्राम पंचायतों में बनेगी गौशाला, 13 पंचायतों में भूमि चिन्हित

patrka

गोसेवा: तेरह ग्राम पंचायतों में बनेगी गौशाला, 13 पंचायतों में भूमि चिन्हित

रतलाम। शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं वाली योजना ग्राम पंचायतों में गौशालाओं के निर्माण को लेकर जिले की १३ ग्राम पंचायतों में इसके लिए जगह चिन्हित कर ली है। ये जानकारी कलेक्टर रुचिका चौहान को सोमवार शाम गौशालाओं के निर्माण के लिए योजना क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों ने दी।
उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. राणा ने बताया कि जिले के जावरा विकासखंड की तीन, पिपलोदा की दो व आलोट की 8 ग्राम पंचायतों में भूमि चिन्हित की गई है, जहां गौशालाओं का निर्माण होगा। इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवारा पशुओं की धरपकड़ अभियान के रूप में की जाकर उन्हें गौशालाओं में रखा जाए। इसके लिए सभी नगर पालिका अधिकारी तीन सदस्यीय समिति गठित करें, जो इस बात का सत्यापन करेगी कि गौशालाओं में पशुओं को रखने के लिए क्षमता कितनी है व कितनी क्षमता वृद्धि की जा सकती है।
टीकाकरण की ली जानकारी

कलेक्टर ने बैठक में मीजल्स रूबेला के विरुद्ध टीकाकरण अभियान की समीक्षा भी की। बताया कि जिले के बाजना क्षेत्र में कम टीकाकरण हुआ है। इसका कारण इस अवधि में स्कूलों में बच्चों की कम उपस्थिति का होना है। कलेक्टर ने डीईओ व डीपीसी को निर्देशित किया गया कि बाजना क्षेत्र में शत-प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण के लिए बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करवाएं।
अधिकारी को जारी करे नोटिस
मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में ट्राइबल डिपार्टमेंट में वितरण की प्रगति संतोषजनक स्तर पर नहीं पाई गई। समीक्षा में कलेक्टर ने सहायक आयुक्त को वितरण प्रगति संतोषजनक करने के निर्देश दिए। योजना में खराब वितरण पर सहायक संचालक अंत्यव्यवसायी को शोकाज नोटिस जारी करने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए।
एक से अधिक न हो आवेदन
जिले में आगामी गेहूं उपार्जन के लिए किए जा रहे किसान पंजीयन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने उपायुक्त सहकारिता को निर्देशित किया कि लाइन में लगे किसानों के पास एक से अधिक व्यक्तियों के आवेदन नहीं हो। ऐसी स्थिति में अन्य किसानों को परेशानी होती है इसलिए उपायुक्त सहकारी समिति स्तर पर निर्देश जारी करें।
लाइट की करे व्यवस्था
बाजना क्षेत्र में लोक सेवा गारंटी भवन के पूर्ण विद्युतीकरण के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए गए। लोक सेवा प्रबंधक को यह भी निर्देशित किया गया कि वे जिले के रावटी व ताल में भवन निर्माण के लिए स्वयं जाकर पटवारी के साथ भूमि चिन्हांकित करें इसके बाद इस संबंध में तहसीलदार से चर्चा करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो