BIG NEWS: सीएम कमलनाथ के इस फैसले से उज्जैन संभाग को बड़ा झटका

BIG NEWS: सीएम कमलनाथ के इस फैसले से उज्जैन संभाग को बड़ा झटका

Sachin Trivedi | Updated: 02 Feb 2019, 06:25:47 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

BIG NEWS: सीएम कमलनाथ के इस फैसले से उज्जैन संभाग को बड़ा झटका

प्रयागराज महाकुंभ के लिए रतलाम से नहीं चलेगी तीर्थ स्पेशल ट्रेन

रतलाम.
भाजपा सरकार के दौरान शुरू की गई तीर्थ-दर्शन योजना को कांग्रेस सरकार ने भी जारी रखा है, लेकिन नई सरकार की पहली तीर्थ-दर्शन ट्रेन की सूची में रतलाम सहित मालवा के किसी बड़े जिले के नाम नहीं है। 12 फरवरी से तीर्थ-दर्शन की विशेष ट्रेन प्रदेश के 8 अन्य स्थलों से रवाना होना शुरू होगी, सभी यात्री प्रयाग के महाकुंभ में शामिल होंगे।मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंजूरी के बाद 12 फरवरी से प्रयागराज महाकुंभ के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में विशेष ट्रेन रवाना होगी। इसमें शामिल हो रहे प्रदेश के 3600 तीर्थ-यात्री महाकुंभ का लाभ ले सकेंगे। भोपाल रेल मंडल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन से 12 फरवरी को यात्रा की शुरूआत होगी। इसी तरह बुरहानपुर से 14 फरवरी, शिवपुरी से 22 फरवरी और परासिया से 24 फरवरी को विशेष ट्रेन रवाना की जाएगी।

पश्चिमी निमाड़ को लाभ, बड़े शहर भी शामिल
मालवा की अपेक्षा महाकुंभ की विशेष ट्रेन भोपाल, विदिशा, सागर, दमोह, बुरहानपुर, खण्डवा, हरदा, जबलपुर, परासिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, इटारसी, कटनी, नरसिंहपुर के तीर्थ-यात्री लेकर रवाना होगी। प्रत्येक ट्रेन में तीर्थ-यात्रियों की देख-रेख के लिए दस-दस सुरक्षाकर्मी साथ रहेंगे। यात्रा की अवधि पांच दिन निर्धारित की गई है।

3600 यात्रियों को ले जाएंगे महाकुंभ
हबीबगंज से जाने वाली ट्रेन में भोपाल, विदिशा, सागर और दमोह के 900 तीर्थ-यात्री शामिल होंगे। बुरहानपुर से रवाना हो रही ट्रेन में बुरहानपुर, खण्डवा, हरदा, जबलपुर के 900 व शिवपुरी, अशोकनगर, कटनी के 900 तथा परासिया से जाने वाली ट्रेन में परासिया, छिंदवाड़ा, बैतूल, इटारसी, होशंगाबाद, नरसिंहपुर के 900 यात्री शामिल होंगे।

प्रावधानों में नहीं किया कोई बदलाव
पूर्ववर्ती सरकार की तरह कांग्रेस सरकार में भी तीर्थ-दर्शन योजना के प्रावधान फिलहाल बदले नहीं गए है। व्यवस्थागत तौर पर यात्रियों के लिए भोजन, चाय, नाश्ता, ठहरने की व्यवस्था और तीर्थ-स्थल तक बसों से ले जाने और लाने के साथ गाइड की व्यवस्था रहेगी। यात्रियों को यात्रा में व्यक्तिगत उपयोग की सामग्री साथ रखना होगी।

नहीं आया कोई आदेश
तीर्थ-दर्शन की विशेष ट्रेन के संबंध में फिलहाल कोई आदेश रतलाम नहीं आया है, अन्य स्थलों से कुछ ट्रेन रवाना होने वाली है। इसमें यात्री महाकुंभ के लिए जाएंगे।
- सामेश मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत रतलाम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned