scriptजावरा शुगर मिल की 36 हेक्टेयर भूमि पर सरकार बनाएगी टेक्सटाइल पार्क | cm kamlnath letest news | Patrika News

जावरा शुगर मिल की 36 हेक्टेयर भूमि पर सरकार बनाएगी टेक्सटाइल पार्क

locationरतलामPublished: Dec 19, 2018 12:41:15 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

जावरा शुगर मिल की 36 हेक्टेयर भूमि पर सरकार बनाएगी टेक्सटाइल पार्क
 

patrika

जावरा शुगर मिल की 36 हेक्टेयर भूमि पर सरकार बनाएगी टेक्सटाइल पार्क

रतलाम। जिलेे के जावरा तहसील में लंबे समय से बंद पड़ी शुगर मिल की 36 हेक्टेयर भूमि पर अब टेक्सटाइल पार्क विकसित होगा। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शपथ के साथ ही कर दी थी, बाद में भूमि और स्थान के बारे में जानकारी दी गई। जावरा में उद्योग विकसित होने से स्थानीय लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिलने की उम्मीद जगी है।
15 वर्ष बाद सत्ता में लौटी कांग्रेस के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शपथ के बाद चार संभागों में टैक्सटाइल/गारमेंट इन्डस्ट्री बनाने की घोषणाा की जिसमें उज्जैन संभाग के लिए जावरा में यह पार्क बनाना तय किया गया है। अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल से मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जावरा के बारे में ट्वीट कर यह जानकारी दी। उनका यह ट्वीट स्थानीय सोशल मीडिया में भी वायरल हो रहा है, जिस पर कांग्रेस नेताओं के साथ स्थानीय लोग भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं।
जिन स्थानों पर टेक्सटाइल पार्क बनाए जाने हैं उनमें इंदौर संभाग के धार जिले के मोहना औद्योगिक क्षेत्र के साथ ही भोपाल संभाग के भोपाल जिले में अचारपुरा औद्योगिक क्षेत्र व जबलपुर संभाग के छिन्दवाड़ा में लेहगडुआ औद्योगिक क्षेत्र और उज्जैन संभाग के रतलाम जिले के जावरा औद्योगिक क्षेत्र शामिल है। जिस भूमि पर टेक्सटाइल पार्क प्रस्तावित किया गया है।
पूर्व में फूड प्रॉसेसिंग की थी डीपीआर
इस भूमि पर पूर्व में फूड प्रॉसेसिंग इंडस्ट्री की डीपीआर तैयार की गई थी, हालांकि यह मामला फाइलों से बाहर नहीं निकल पाया। अब इसी भूमि पर टेक्सटाइल पार्क खोलने की तैयारी है। सीएम कमलनाथ की इस घोषणा का स्थानीय कांग्रेस नेता केके सिंह कालूखेड़ा ने स्वागत किया है।
उद्योग संवर्धन नीति

सीएम ने प्रदेश के युवाओं को रोजगार सुलभ करवाने हेतु उद्योग संवर्धन नीति 2018 और एमएसएमई विकास नीति-2017 में संशोधन का निर्णय लिया है। संशोधन के अनुरूप अब राज्य शासन से वित्तीय एवं अन्य सुविधाएं लेने वाली औद्योगिक इकाइयों को रोजगार मध्यप्रदेश के स्थायी निवासियों को देना अनिवार्य होगा। सरकार के इस फैसले से स्थानीय युवाओं में इस बात की उम्मीद बढ़ गई है कि उन्हें अपने घर में ही रोजगार मिल सकेगा।
दस हजार को रोजगार
टेक्सटाइल पार्क से कम से कम ५००० युवाओं को प्रत्यक्ष और करीब १०,००० लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल सकता है। पार्क से क्षेत्र के रोजगारोन्मुख युवाओं, कामकाजी महिलाओं व मजदूर वर्ग को नए रोजगार हेतु अन्य स्थानों पर जाने के बजाय अपने क्षेत्र में ही रोजगार प्राप्त होगा।
इनका कहना है

जानकारी मिली है
– जावरा सुगर मिल की ३६ हेक्टेयर भूमि पर टेक्साटाइल पार्क विकसित करने की जानकारी शासन स्तर से मिली है। यह भूमि पूर्व में फूड पार्क के लिए प्रस्तावति की गई थी। अब नई सरकार यहां टेक्साटाइल पार्क विकसित करेगी।
– राधेश्याम गौड़, महाप्रबंधक, एकेवीएन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो