सीएम ने ली देश की पहली गो कैबिनेट की बैठक, सालरिया में गो पूजन

गो अभ्यारण में विशेषज्ञों के साथ कर रहे चर्चा, सुसनेर क्षेत्र में कार्यो की शुरूआत

By: sachin trivedi

Published: 22 Nov 2020, 03:59 PM IST

आगर-मालवा. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज देश की पहली गो कैबिनेट की वर्चुअल बैठक कर गो-संवर्धन एवं गो-संरक्षण की दिशा में बड़ा कदम बढ़ा दिया। आगर-मालवा जिले के सालरिया के गो-अभ्यारण में सीएम ने गो पूजन भी किया और इसके बाद वे एक दर्जन से ज्यादा विशेषज्ञों के बीच गो-संरक्षण को लेकर चर्चा कर रहे है। मालूम हो कि पहले बैठक आगर मालवा जिले के सालरिया में होनी थी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देख कर भोपाल में ही वर्चुअली करने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कृषि, पशुपालन, वन, राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, गृह विभाग ने बैठक में सहभागिता की। इसके बाद मुख्यमंत्रीगोपाष्टमी पर सालरिया स्थित गो अभयारण्य पहुंचे है और यहां निरीक्षण करने के साथ ही प्रमुख गो सेवा विशेषज्ञों के साथ गो संरक्षण एवं संवर्धन के संबंध में विस्तृत चर्चा कर रहे है, इस दौरान कई संत एवं समाजसेवी भी मौजूद है।

सुझाव व तथ्यों के आधार पर वे जल्द कुछ घोषणाएं भी करेंगे

पशुपालन के लिए आधुनिक संयंत्र लगाने, गो उत्पाद दूध, गोबर और गौमूत्र से बनने वाले उत्पादों की बिक्री के जरिए अतिरिक्त आय बढ़ाने के उपाय, पशुपालन को लाभ का धंधा बनाने, पशुपालन के उन्नत तरीकों बताने के लिए युवाओं को प्रशिक्षण, हरे चारे की व्यवस्था, पशुओं के इलाज की व्यवस्था, देशी नस्ल की गायों को गो पालन में बढ़ावा देने, गो काष्ठ लकड़ी को बेहतर विकल्प के रूप में प्रचारित कर उपयोग में लाने, गौ-दूध से विभिन्न सामग्री का निर्माण और बिक्री, गो मूत्र उत्पादों को बढ़ावा और गो अभ्यारण्य आधुनिक गो अनुसंधान केंद्र प्रारंभ करना इत्यादि चर्चा के प्रमुख विषय है। सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि बैठक के दौरान आने वाले सुझाव व तथ्यों के आधार पर वे जल्द कुछ घोषणाएं भी करेंगे।

patrika
IMAGE CREDIT: patrika

गो अभ्यारण में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार दोपहर में पहुंचे

एशिया के पहले गो अभ्यारण में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार दोपहर में पहुंचे। सालरिया स्थित कामधेनु गो अभयारण्य में गो पूजन एवं भ्रमण के बाद वे विशेषज्ञों से चर्चा कर रहे है। एक दिवसीय प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री गोपा अष्टमी के अवसर पर परिसर में बनाए गए शेड 8 में गायों का गो पूजन किया। परिसर से 3 किलोमीटर दूर बनाए गए सभा पंडाल में आमजन को संबोधित भी करेंगे। इस कार्यक्रम में कई शासकीय विभागो के अधिकारी कर्मचारी मप्र राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन की स्वसहायता समूह की महिलाएं, क्षेत्र के पंचायत सचिव व भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।

sachin trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned