script

Agricultural Produce Market- सर्द मौसम, पता नहीं कहां विश्राम गृह…रात में ना पानी ना भोजन

locationरतलामPublished: Nov 14, 2022 12:22:20 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

रतलाम। कृषि उपज मंडी रामभरोसे चल रही है, हाल यह है कि यहां किसानों के लिए रात्रि में किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं है। अपने बिस्तर अपना पानी और अपने साथ ही भोजन लेकर आए। सर्द मौसम में अन्नदाता अपनी उपज भरे वाहन पर रात गुजारने को मजदूर है। रविवार की रात प्याज लेकर महू-नीमच रोड स्थित लहसुन-प्याज के परिसर में वाहन खड़ा कर किसान पानी और भोजन के लिए भटकते रहे हैं। अपनी उपज और वाहन में लगे उपकरणों की सुरक्षा स्वयं भी को ही करना पड़ती है।

patrika

Agricultural Produce Market

तिरपाल ओड़कर रात गुजारते
दो दिन अवकाश के बाद रविवार की शाम महू-नीमच रोड स्थित कृषि उपज मंडी में 600 ट्राली प्याज पहुंचे, और 250 के करीब सोयाबीन के वाहन थे। कई किसान वाहनों पर कोई वाहन के नीचे तो कोई तिरपाल ओड़कर रात गुजारता नजर आया, अगर यह सभी किसान मंडी प्रशासन से अगर व्यवस्था की मांग करे तो प्रशासन के पास जवाब नहीं है कि रात्रि में कहां रूके और क्या व्यवस्था करेंगे।
क्या कहते किसान
संदला 60 किमी दूर से आए किसान पवन पाटीदार और मुकेश ने बताया कि विश्रामगृह है कहां पर पता नहीं। दो दिन पहले भी विवाद हुआ था, जिसमें कहा था कि रात में भोजन की व्यवस्था करेंगे लेकिन यहां कोई व्यवस्था नहीं है। पानी के लिए भी उस मंडी में जाना पड़ता है।
मंडी विश्रामगृह के हाल

कृषि उपज मंडी में विश्राम गृह है, लेकिन वहां मात्र पांच-छह पलंग और कुछ बिस्तर उपलब्ध, जबकि मंडी में 500-700 किसान रात गुजराते है। इनके लिए कोई पर्याप्त व्यवस्था नहीं है, वे स्वयं अपने-अपने साधन लेकर मंडी पहुंचते हैं। यहां तक की मंडी के विश्रामगृह के मुख्य गेट व अंदर सुविधाघर में बिजली तक की व्यवस्था नहीं है। कई किसानों को तो यह भी पता नहीं की यहां विश्राम गृह भी है, क्योंकि यहां जो बोर्ड लगा वहा भी अंधेरे के कारण दिखाई नहीं देता है।

ट्रेंडिंग वीडियो