कलेक्टर आयुक्त से बोले, इंजीनियर सेटिंग करते है

अगर किसी ने ज्यादा मूल्य पर यूरिया बेचा तो होगी रासुका में कार्रवाई, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

By: Ashish Pathak

Published: 04 Oct 2021, 07:41 PM IST

रतलाम. समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम आयुक्त सोमनाथ झारिया से बोले, इंजीनियर सेटिंग करते है, कृषि विभाग की समीक्षा में उप संचालक कृषि को निर्देश दिए कि यूरिया की कालाबाजारी नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए। यदि जिले में किसी ने निर्धारित से ज्यादा मूल्य पर यूरिया बेचा तो उसके विरुद्ध रासुका लगाया जाएगा। उप-संचालक के विरुद्ध नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने कहा कि आपके विरुद्ध सबसे ज्यादा शिकायतें आ रही हैं यह ध्यान रहे कि आप ही सेटिंग करके ज्यादा कीमत में यूरिया नहीं बिकवाएं, अब यदि आगे और शिकायतें आई तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Collector said to the commissioner, the engineer does the setting
IMAGE CREDIT: patrika

नगर निगम इंजीनियर के प्रति नाराजगी

बैठक में कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम ने नगर निगम के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि माफिया के विरुद्ध कार्यवाही में ईमानदारी से कार्य को अंजाम नहीं दिया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि विगत दिनों शहर में दो कालोनियों से अतिक्रमण हटाकर भूमि मुक्त कराई गई परंतु तीसरी कॉलोनी में कार्रवाई नहीं की गई। वहां सेटिंग की शिकायत प्राप्त हुई है। सूचना में बताया गया है कि नगर निगम के इंजीनियर द्वारा कॉलोनाइजर से सेटिंग करके कॉलोनी को टूटने से बचा लिया गया। निगमायुक्त को सख्ती से निर्देशित किया गया कि उक्त प्रकार के इंजीनियरों के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई की जाए। समीक्षा के दौरान नामली तहसीलदार अनीता चौकोटिया ने बताया कि नामली शहर में करीब 15 कॉलोनियां चिन्हित की गई है जिनके विरुद्ध कार्रवाई की जाना है। कलेक्टर ने कहा कि सभी के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करें।

Collector said to the commissioner, the engineer does the setting
IMAGE CREDIT: patrika

फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर्स के विरुद्ध भारी नाराजगी

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर कुमार द्वारा फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर की कार्यप्रणाली के विरुद्ध भारी नाराजगी व्यक्त की गई। कलेक्टर ने कहा कि आप लोगों का काम दिखाई नहीं दे रहा है, अभी तक किसी मसाला उद्योग के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की गई जबकि वहां से मिलावट की सूचनाएं प्राप्त हो रही है। जिले के बाजना-सैलाना क्षेत्रों में भी नमूने लेने का कार्य ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा नहीं किया गया है। अब पूरे सप्ताह में सभी फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर सैलाना-बाजना- रावटी क्षेत्रों में भ्रमण करके नमूने लेंगे, एफआईआर करवाएंगे। कलेक्टर ने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि किसी भी दुकानदार से सेटिंग नहीं करना अन्यथा आप के विरुद्ध भोपाल रिपोर्ट भेज दी जाएगी। अपर कलेक्टर श्री एमएल आर्य को भी निर्देश दिए कि वह नियमित रूप से फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर की बैठक लेकर मानिटरिंग करें, गंभीर किस्म की मिलावट के सैंपल कलेक्टर के हस्ताक्षर के साथ भोपाल प्रयोगशाला को भेजे जाए।

मुख्यालय पर अनिवार्य रूप से मिलेंगे

कलेक्टर कुमार ने शासन के निर्देश अनुसार बैठक में निर्देशित किया कि जिले में सभी पटवारी अपने मुख्यालय पर सोमवार तथा गुरुवार को अनिवार्य रूप से आमजन के लिए उपलब्ध रहेंगे ताकि आम जनता को परेशानी नहीं हो और उनका काम हो जाए। पटवारियों के ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बैठक का समय 10ः30 बजे से शाम 5ः30 बजे तक का रहेगा, जिसमें वे आमजन के लिए उपलब्ध रहेंगे अन्यथा की स्थिति में बगैर किसी लाग लपेट के पटवारी के विरुद्ध कार्रवाई कर दी जाएगी। इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वे इन दिनों कोई बैठक नहीं रखें और रिपोर्ट करें। कलेक्टर ने निगमायुक्त को निर्देशित किया कि शहर के अलकापुरी चौराहे पर शहीद बिरसा मुंडा की प्रतिमा स्थापित करने की मांग आई है। इस संबंध में पत्र शासन को प्रेषित करें ताकि आगामी कार्रवाई हो सके।

Collector said to the commissioner, the engineer does the setting
IMAGE CREDIT: patrika

लेटलतीफी पर नाराजगी

जिले में वनाधिकार अधिनियम के तहत लाभान्वित पट्टा धारक आदिवासी किसानों को शासन की योजनाओं में लाभ देने के लिए कलेक्टर कुमार द्वारा उनकी व्यक्तिगत प्रोफाइल कंप्यूटर सिस्टम पर बनवाई जा रही है इसके लिए डाटा एंट्री की जाना है परंतु सैलाना तथा बाजना के जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा उक्त कार्य में अनावश्यक रूप से विलंब किया जा रहा है इस बात को लेकर कलेक्टर द्वारा दोनों अधिकारियों के विरुद्ध सख्त नाराजगी व्यक्त की गई।

सीएमएचओ को भ्रमण करने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए उप स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के निरीक्षण हेतु निर्देशित किया गया। सीएमएचओ ननावरे सैलाना-बाजना क्षेत्रों का इसी सप्ताह भ्रमण करेंगें। बैठक में जिला परियोजना समन्वयक श्री एमएल सासरी को भी फील्ड विजिट करने के निर्देश दिए। वे स्कूलों में जाएं और निरीक्षण करें, रिपोर्ट प्रस्तुत करें। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबंधक तोमर को भी सड़कों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

ratlam dog bite news

निगमायुक्त ने बताया पशु वापस आ रहे हैं

बैठक में निगमायुक्त सोमनाथ झारिया ने कलेक्टर को बताया कि नगर निगम द्वारा शहर से पकड़े गए पशुओं को शहर के बाहर की गौशालाओं में रखा गया परंतु देखने में आ रहा है कि गौशालाओं द्वारा वापस से पशुओं को छोड़ा जा रहा है। विगत दिनों से बड़ी संख्या में शहर में वे पशु देखने में आ रहे हैं। इस पर कलेक्टर द्वारा उप संचालक पशु चिकित्सा को समन्वय करने के निर्देश दिए गए साथ ही बताया गया कि बड़ौदा ग्राम की गौशाला में पर्याप्त जगह है वहां पर नगर निगम पशुओं को रखवाए। कलेक्टर ने निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर में कुत्तों की भरमार को देखते हुए समस्या के निदान के लिए योजना बनाएं। डॉग बाइट के मामले में हम प्रदेश में दूसरे नंबर पर हैं यह बहुत चिंतनीय है।

Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned