Ratlam में कलेक्टर ने की जनशिकायत निवारण की शुरुआत

रतलाम. कलेक्टर एवं निगम प्रशासक कुमार पुरुषोत्तम द्वारा नगर निगम रतलाम परिसर में जन शिकायत निवारण की शुरुआत शनिवार से की गई। कलेक्टर ने निगम कार्यालय में शाम 4 से 5 बजे तक मौजूद रहकर आवेदकों की समस्याएं सुनी, निगम की संबंधित शाखा को निराकरण हेतु निर्देशित किया। निगमायुक्त सोमनाथ झारिया, एसडीएम अभिषेक गहलोत, डिप्टी कलेक्टर शिराली जैन, नगर निगम के इंजीनियर उपायुक्त आदि उपस्थित थे।

By: Ashish Pathak

Published: 21 Aug 2021, 09:51 PM IST

इस दौरान 32 आवेदन प्राप्त हुए। विभिन्न आवेदनों में दारोगा को पद से हटाने के आदेश को रद्द करने, नाले की सफाई नहीं होने, सांची मिल्क पार्लर स्थापित करने हेतु स्थान आवंटन की मांग, मोमिनपुरा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को चालू करवाने, अघोषित कचरा स्थल अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने, पानी की टंकी की सफाई आदि समस्याएं लेकर नागरिक आए जिनके समाधान के लिए कलेक्टर द्वारा संबंधित निगम अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

आदेश को रद्द करने की मांग

जनशिकायत निवारण में वार्ड नंबर 13 के नागरिकों द्वारा दारोगा को हटाने के आदेश को रद्द करने की मांग की गई। नाहरपुरा के पंकज बैरागी द्वारा घर के बाहर बड़े नाले की सफाई नहीं होने की शिकायत की गई। शहर के मोमिनपुरा के शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को पुनः चालू करने की मांग की गई। आवेदक आसिफ अंसारी ने अपने आवेदन में बताया कि उक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बंद होने से शहर के मोमिनपुरा, बरगुंडों का वास, कुमारो का वास, कसाई मंडी, खटीक मोहल्ला, सुभाष नगर के आसपास कि लगभग 10 कॉलोनियों के गरीब वर्ग के करीब 20000 व्यक्तियों को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्वास्थ्य केंद्र बंद होने से गंदगी एवं असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है जिससे कॉलोनी के लोग परेशान रहते हैं। आवेदक द्वारा यह भी बताया गया कि मोमिनपुरा डिस्पेंसरी के आसपास कचरा डाला जा रहा है जिससे क्षेत्र के रहवासियों को बीमारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, समस्या से निजात दिलाई जाए।

ratlam
IMAGE CREDIT: patrika

शिकायत की गई

शहर के फ्रीगंज निवासी सुशीला उपाध्याय द्वारा आवेदन दिया गया कि राजीव गांधी सिविक सेंटर स्थित एक फ्लैट का द्वितीय मंजिल पर पंजीयन करवाया है लेकिन फ्लैट का आवंटन नहीं हो पाया है। जवाहर नगर निवासी जमील अहमद ने आवेदन दिया कि उसकी मालिकी एवं आधिपत्य के प्लाट पर अन्य व्यक्ति द्वारा अवैध रूप से निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसी प्रकार आवेदक श्यामसुंदर राठौड़ द्वारा शहर सराय में इंडिया गेट के सामने रेस्टोरेंट में कोयले की भट्टी लगी होने और उससे जहरीला धुआं निकलने की शिकायत की गई। साथ ही रेस्टोरेंट की पानी की टंकी की साफ-सफाई नहीं होने की भी शिकायत की गई। शहर के अशोकनगर में कच्ची रोड पर बड़े-बड़े गड्ढे होने और वहां भारी मात्रा में जलजमाव की शिकायत शाहिद हुसैन द्वारा की गई। उनके द्वारा मच्छर समस्या, नाली का निकास नहीं होने, गंदा पानी घरों में आने, गंदगी होने की भी शिकायत की गई। मिटाउन कॉलोनी में नल कनेक्शन को व्यक्तिगत रुप से सभी के घरों में लगाने संबंधी आवेदन भी कॉलोनी की सहकारी समिति के अध्यक्ष द्वारा दिया गया।

ratlam
IMAGE CREDIT: patrika
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned