scriptमध्यप्रदेश में 29 जून से कॉलेज की परीक्षा, 1 सितंबर से प्रवेश, 1 अक्टूबर से चलेगी कक्षाएं | College exam in Madhya Pradesh from 29 June | Patrika News

मध्यप्रदेश में 29 जून से कॉलेज की परीक्षा, 1 सितंबर से प्रवेश, 1 अक्टूबर से चलेगी कक्षाएं

locationरतलामPublished: May 29, 2020 09:42:34 am

Submitted by:

Ashish Pathak

कोरोना वायरस व इसके बाद संक्रमण रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते पूरे मध्यप्रदेश में कॉलेज की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। अब इन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। ताजा आदेश के मुताबिक 29 जून से कॉलेज की परीक्षाएं होगी तो 1 सिंतबर से प्रवेश प्रक्रिया के साथ 1 अक्टूबर से कॉलेज नियमित रुप से खुलना शुरू होंगे।

College exam in Madhya Pradesh from 29 June

College exam in Madhya Pradesh from 29 June

रतलाम. कोरोना वायरस व इसके बाद संक्रमण रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते पूरे मध्यप्रदेश में कॉलेज की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। अब इन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। ताजा आदेश के मुताबिक 29 जून से कॉलेज की परीक्षाएं होगी तो 1 सिंतबर से प्रवेश प्रक्रिया के साथ 1 अक्टूबर से कॉलेज नियमित रुप से खुलना शुरू होंगे। इसके लिए मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए है।
इस दिन से बदलेगा आपके शहर में वेदर, होगी झमाझम बारिश

College exam in Madhya Pradesh from 29 June
इन कक्षाओं की होना है परीक्षा

जारी आदेश के अनुसार निजी विश्व विद्यालय में स्नातक के साथ स्नाकोत्तर कक्षाओं की परीक्षाएं होना शेष है। यह परीक्षाएं 29 जून से लेकर 31 जुलाई के बीच होगी। परीक्षाएं ऑफ लाइन मोड याने की पेन पेपर स्तर पर ली जाएगी। याने की ऑनलाइन परीक्षाएं की सुविधा नहीं रहेगी। इसके अलावा स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष, स्नाकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर सहित अन्य विषय की परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर स्थिति सामान्य होने पर ही होगी।
रेलवे का तोहफा : रेलवे ने किया टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव, 24 मई से होंगे लागू

College exam in Madhya Pradesh from 29 June
इन नियम का कराएंगे पालन

इन परीक्षा के दौरान सामाजिक दूरी याने की सोशल डिस्टेङ्क्षसग का पालन करना अनिवार्य होगा। इसकी जवाबदारी परीक्षा का आयोजन करने वाले निजी महाविद्यालय व शासकीय महाविद्यालय की होगी। स्नातक कक्षाओं के प्रथम व द्वितीय वर्ष या सेमेस्टेर सहित स्नातकोत्तर कक्षाओं के द्वितीय वर्ष में प्रवेश या सेमेस्टर में प्रवेश 1 सितंबर से शुरू होगा। इसके अलावा नियमित रुप से कक्षाओं की शुरुआत 1 अक्टूबर से इसी वर्ष से होगी।
रेलवे का बड़ा ऐलान : 22 मई से यात्रा होगी आसान, मिलेगी वेटिंग टिकट की सुविधा

cbse exam result
इन्होंने जारी किए है आदेश

उच्च शिक्षा विभाग के अवर सचिव वीएस भलावी ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए है। इस आदेश में कोविड 19 के अंतर्गत विश्व विद्यालय की परीक्षा व अकादमिक कैलेंडर के लिए 25 मई को हुई बैठक के बाद लिए गए निर्णय का हवाला दिया गया है। हालांकि इसमे यह बड़ी बात शामिल की गई है कि स्थानीय स्तर पर परिस्थितियां सामान्य होने पर ही परीक्षा का आयोजन किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो