scriptCollusion: Urea missing from market, farmers upset | मिलीभगत : बाजार से यूरिया गायब, किसान परेशान | Patrika News

मिलीभगत : बाजार से यूरिया गायब, किसान परेशान

रतलाम में करीब दो लाख किसानों ने शुरू की बोवनी की तैयारी, डीएवी से लेकर यूरिया बाजार से गायब, जिले में सहकारी समिति में भी नहीं आया अब तक डीएपी

रतलाम

Published: May 21, 2022 02:10:21 pm

रतलाम. मौसम विभाग का कहना है कि इस बार जिस हिसाब से तेज गर्मी पड़ रही है, बारिश भी उसी हिसाब से झमाझम होगी। एर्नाकुलम में बारिश की शुरुआत हो गई है। माना जाता है कि केरल में मानसून आने के एक पखवाड़े बाद मालवा में बारिश की शुरुआत हो जाती है। ऐसे में किसानों ने खरीफ की बोवनी की प्रारंभिक तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए जरूरी बीज से लेकर यूरिया, एसएसपी, डीएपी आदि की जरुरत है। सरकारी समितियों में यह सब फिलहाल गायब है, जो लक्ष्य का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया, वो अब तक मंजूर नहीं हुआ है। ऐसे में बाजार से महंगे दाम में इनकी खरीदी करना किसान की मजबूरी है।
Collusion: Urea missing from market, farmers upset
Collusion: Urea missing from market, farmers upset
खेत में कटाई के बाद अब खेत को बेहतर करने का काम चल रहा है। इसके लिए ट्रैक्टर से लेकर बेल तक का सहारा लिया जा रहा है। कुछ समय पूर्व तक जो बेल महंगे लगने लगे थे, अब डीजल के बढ़ते दाम ने बेल से बुवाई - जुताई के लिए रूझान बढ़ा दिया है। लेकिन खेत को बेहतर करने के साथ - साथ एक बड़ी परेशानी महंगे दाम के बीज के साथ - साथ खाद की भी किसानों के सामने आई हुई है।
यह है कारण इसका


असल में जिले के कृषि विभाग ने खरीफ की उपज के लिए विभिन्न प्रकार के खाद का प्रस्ताव विपणन संघ, सहकारी समिति आदि के लिए भेजा है, लेकिन समस्या यह है कि मानसून करीब होने के बाद भी अब तक न खाद की रैक आना तो दूर, इसके लिए जो प्रस्ताव भेजा गया, वो ही जिले के लिए मंजूर नहीं हुआ है।
इतने के जिले में किसान

सीमांत कृषक - 85358
लघु कृषक - 58806
मध्ययम कृषक - 51303
बड़े कृषक - 1000
कुल - 196464

यह भेजा है लक्ष्य

उर्वरक - विपणन संघ-सहकारी समिति-निजी
यूरिया - 20000 - 2365 - 16000
डीएपी - 13200 - 113 - 13200 - 10800
12.32.16 - 4000 -393 - 4000 - 4000
अन्नदाता को हर तरह से परेशान कर रहे

वर्तमान सरकार अन्नदाता को हर तरह से परेशान मात्र कर रही है। बिजली पहले ही नहीं दे रहे, खाद, बीज की समस्या हर बार रहती है, लेकिन मानसून के पूर्व इसके रैक आ जाते है। मानसून में एक पखवाड़ा शेष है व किसानों ने इसकी प्रारंभिक तैयारी शुरू कर दी है। इसके बाद भी बीज से लेकर खाद बाजार से लेने को मजबूरी बनी हुई है।
- राजेश पुरोहित, जिलाध्यक्ष, युवा किसान

एमपी में लागू किया माडल

रतलाम से जिस तरह का लक्ष्य भेजा गया, उसका पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है। जल्दी ही खाद की रैक आने की शुरुआत हो जाएगी। किसानों को खाद-बीज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।
विजय चौरसिया, उपसंचालक, कृषि

Collusion: Urea missing from market, farmers upset
IMAGE CREDIT: patrika

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'यूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानकौन हैं डॉ. गुरप्रीत कौर, जो बनने जा रही हैं भगवंत मान की दुल्हनिया? सामने आई तस्वीरसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेDGCA का SpiceJet को कारण बताओ नोटिस, 18 दिनों में 8 बार आई प्लेन में खराबी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.