रतलाम मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई कोरोना जांच

- यूजर आईडी पासवर्ड मिलने के साथ ही मशीन हुई एक्टिव, सेंपल की जांच शुरू

By: Sourabh Pathak

Published: 10 May 2020, 05:47 PM IST

रतलाम. रतलाम मेडिकल कॉलेज के इतिहास में एक और नया अध्याय जुड़ गया है। ये मामला है कोरोना जांच का जो कि रविवार से यहां शुरू हो चुकी है। बीते एक माह से शहर विधायक चेतन्य काश्यप और कलेक्टर रुचिका चौहान सहित मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित इसके लिए प्रयासतर थे, जिसका लाभ अब जाकर रतलाम को मिला है।

मानसून के पहले ही शुरू हो जाएगी भारी बारीश

Corona virus : अहमदाबाद के मध्यजोन में ही 20 जिलों से ज्यादा मरीज

कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की सेपलों की जांच के मामले में आईसीएमआर नई दिल्ली से अनुमति के साथ ही यूजर आईडी और पासवर्ड मिल गया है, जिसके चलते मशीन को एक्टिव कर दिया गया है और इसके माध्यम से कोरोना मरीजों की जांच का काम भी शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में रतलाम की इस लैब में सिर्फ यहीं के सेंपलों की जांच की जाएगी। कुछ समय तक यह प्रक्रिया चलेगी और फिर अन्य जिलों से सेंपल भेजे जाने की अनुमति पर वहां के सेंपलों की जांच भी शुरू होगी।

लॉकडाउन के चलते यहां के किसानों को मिली बड़ी राहत, ये आया आदेश

corona virus: बदायूं में दो और केस आए सामने, महिला और एक लड़का संक्रमित

बड़ी उपलब्धि की हासिल
कोविड-19 से एक और देश और दुनिया लड़ रही है। देश के साथ ही प्रदेश में इसके मामले में रोज सामने आ रहे है। एेसे में टेस्ट को गति देने के लिए रतलाम में लैब को स्थापित करने का काम शुरू किया गया था। मशीन आने के बाद बीते कई दिनों से इसे शुरू किए जाने को लेकर प्रक्रिया चल रही थी। कलेक्टर के साथ शहर विधायक चेतन्य काश्यप भी लगातार इस प्रक्रिया को गति देने में लगे हुए थे और आखिरकार रविवार को मशीन के शुरू होते साथ ही बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली।

स्कूल बंद, लेकिन टीवी पर 11 मई से होगी कक्षा 10 व 12वीं की पढ़ाई

Now 4 corona arrived from amhabad in bhilwara

22 रोटर है मशीन में
कोरोना जांच के लिए शुरू हुई मशीन में 22 रोटर लगे हुए है, जिनके माध्यम से एक दिन में 80 के लगभग सेंपलों की जांच हो सकेगी। एक बार सेंपल की जांच प्रक्रिया शुरू होने के बाद आठ घंटे या इससे अधिक समय की प्रक्रिया के बाद मरीज की जांच रिपोर्ट सामने आ जाएगी। इसके शुरू होने से रतलाम के सेंपलों को अब भोपाल में जांच की कतार में नहीं रहना पड़ेगा। जल्द रिपोर्ट आने से मरीज भी जल्द सामने आ सकेंगे। इससे मरीजों तक पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग की टीम जल्द अन्य लोगों को संक्रमित होने से बचा सकेगी।

रतलाम के लिए राहत की खबर, कंटेनमेंट क्षेत्र जवाहर नगर खुला

Corona report: टोंक में 254 नूमनों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव, अभी भी 130 नमूनों की जांच है बाकी
Sourabh Pathak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned