scriptCorrection of documents without running the application | बिना आवेदन चला रहा दस्तावेजों में सुधार | Patrika News

बिना आवेदन चला रहा दस्तावेजों में सुधार

- जिले में 26 जनवरी तक चलेगा अभिलेख शुद्धिकरण अभियान

रतलाम

Updated: December 27, 2021 11:56:03 am

रतलाम। राजस्व दस्तावेजों में सुधार के लिए लम्बे समय से कार्यालयों के चक्कर काट रहे लोगों की परेशानी अब जाकर कम होगी। किसी भी व्यक्ति को अपने अभिलेख में सुधार के लिए या फिर त्रुटि दुरुस्ती के लिए अब आवेदन नहीं करना होगा। बिना आवेदन किए ही उसके अभिलेख में सुधार करने का काम शुरू हो चुकी है। एेसे में संबंधित व्यक्ति को अब तहसील कार्यालय के चक्कर लगाने से मुक्ति मिल गई है।
बिना आवेदन चला रहा दस्तावेजों में सुधार
बिना आवेदन चला रहा दस्तावेजों में सुधार
कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि अभिलेख शुद्धिकरण अभियान में रिक्त भूमि प्रकार, रिक्त भूमि स्वामी, रिक्त भूमि स्वामी प्रकार, शून्य क्षेत्रफल, सक्रिय मूल एवं बटांक खसरा, शाब्दिक सर्वेक्षण, कृषि भिन्न आशय वाले खसरों की संख्या, शेष कृषि भिन्न आशय वाले खसरों की संख्या, डाटा परिमार्जन तथा फौती नामांतरण जैसे महत्वपूर्ण अभिलेखों के सुधार का कार्य किया जा रहा है। वेब जीआईएस सॉफ्टवेयर पर किए जा रहे इन कार्यों से उन सभी ग्रामीणों, किसानों या अन्य व्यक्तियों की चिंता दूर हो गई है जो अपने अभिलेख में सुधार के लिए परेशान थे।
26 जनवरी तक चलेगा अभियान
आगामी 26 जनवरी तक अभिलेख शुद्धिकरण अभियान चलेगा। कलेक्टर ने बताया कि अभिलेख शुद्धिकरण से उन लोगों को फायदा हो रहा है जिनकी निजी भूमि शासकीय या अन्य प्रकार में दर्ज थी। अब त्रुटि सुधार करके उनके नाम पर चढ़ेगी। भूमि स्वामी प्रकार भी दुरुस्त किया जा रहा है। भूमि निजी है या शासकीय, अब स्पष्ट की जा रही है। भूमि का बंटवारा होने पर बटांक नहीं मिलने की समस्या थी, उसको भी दूर किया जा रहा है।
यह भी हो रहा काम
भूमि का उपयोग परिवर्तन हो गया लेकिन रिकार्ड में नहीं था, उसे भी दुरुस्त किया जा रहा है। कृषि भिन्न आशय वाले खसरों को भी स्पष्ट किया जा रहा है इसके दस्तावेज से भूमि के उपयोग का पता चल सकेगा। डाटा परिमार्जन कार्य बड़ी संख्या में किया जा रहा है। इससे भूमि में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी हिस्सेदारी का पता चल सकेगा। एक और महत्वपूर्ण कार्य शून्य क्षेत्रफल के बारे में किया जा रहा है।
कलेक्टर ने बताया कि विभिन्न त्रुटियों के कारण जो व्यक्ति अपनी भूमि बेचने के लिए परेशान थे, अभिलेख शुद्धिकरण अभियान से उन लोगों के लिए भूमि विक्रय की राह आसान हो जाएगी। आपसी पारिवारिक विवादों का भी शांति के साथ समाधान हो जाएगा। रतलाम जिले में कुल 2728 रिक्त भूमि प्रकार त्रुटियां दूर की जाना है जिसके विरुद्ध 2463 रिक्त भूमि प्रकार त्रुटियां दुरुस्त कर दी गई है।
फैक्ट फाइल
2728 रिक्त भूमि प्रकार त्रुटियां दूर की जाना है
2463 रिक्त भूमि प्रकार त्रुटियां दुरुस्त कर दी गई
8689 रिक्त भूमि स्वामी की त्रुटियां थी
7746 त्रुटियां दुरुस्त कर दी गई
2120 रिक्त भूमि स्वामी प्रकार में त्रुटियां दूर करने का लक्ष्य
2028 अभिलेखों में कार्य किया जा चुका है
4633 शून्य क्षेत्रफल दुरुस्ती के लक्ष्य
3816 में दुरुस्ती कार्य किया जा चुका है
39014 सक्रिय मूल एवं बटांक खसरा के लक्ष्य
32175 में त्रुटि सुधारी जा चुकी है
9759 कृषि भिन्न आशय वाले खसरों में सुधार का लक्ष्य
9459 में सुधार किया गया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारबीजेपी सांसद ने कहा 'शराब औषधि समान, कम पीने से करती है औषधि का काम'जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.