कोरोना काल ने रेलवे में नई नौकरी पर लगाई रोक

कोरोना वायरस व इसके बाद लगे लंबे लॉकडाउन ने रेलवे को आर्थिक रुप से बड़ा नुकसान पहुंचाया है। अब रेलवे ने इसके चलते किसी भी प्रकार की नई नियुक्ति करने पर रोक लगा दी है।

By: Ashish Pathak

Published: 24 Jun 2020, 04:45 PM IST

रतलाम. कोरोना वायरस व इसके बाद लगे लंबे लॉकडाउन ने रेलवे को आर्थिक रुप से बड़ा नुकसान पहुंचाया है। अब रेलवे ने इसके चलते किसी भी प्रकार की नई नियुक्ति करने पर रोक लगा दी है। यहां तक की दो वर्ष से जो पद रिक्त पड़े है, उनको अब भरने के बजाए पद ही समाप्त करने को कहा है। रेलवे के इस निर्णय से रेल मंडल में बड़ा असर होगा।

एसबीआई ने अपने करोड़ों उपभोक्ताओं को दिया बड़ा तोहफा

Work being done by creating 'Cargo Facilitation Unit' in Railways for efficient increase in freight loading ...
IMAGE CREDIT: Railway

कोरोना काल के बाद हुए राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए रेलवे में कई सख्त कदम उठाए जा रहे है। इनमे अधिकारियों के भ्रमण, वाहन के अतिरक्त उपयोग पर रोक तो शामिल हे ही इसके अलावा नए पद भरने पर रोक भी इसमे शामिल है। इसके लिए रेलवे ने वित्त आयुक्त द्वारा जारी प्रस्ताव को अमल में लाना शुरू कर दिया है। इसके अंतर्गत वर्कशॉप में पदो का युक्तिकरण, विभिन्न समारोह को डिजिटल पर आयोजन करना, स्टेशरी के उपयोग पर 80 प्रतिशत की कमी करना आदि शामिल है। इसके लिए वित्त आयुक्त ने महाप्रबंधक को सूचना दी है।

पत्रिका ब्रेकिंग: 508 ट्रेन का किराया बढ़ेगा

चारधाम के लिए MP से विशेष ट्रेन चलाएगा IRCTC, 15 हजार रुपए किराया, इस दिन होगी रवाना

मंडल में इस तरह असर
रेल मंडल में इस आदेश का तगड़ा असर होगा। मंडल में संरक्षा, रनिंग कर्मचारी सहित अन्य विभाग में कई पद रिक्त है। अब इनको नए तरीके से भरने की प्रक्रिया पर फिलहाल रोक लग गई है। इतना ही नहीं स्टेशन पर आरक्षण कार्यालय को कम करने सहित कर्मचारियों को मल्टी टास्किंग याने की एक से अधिक कार्य में कुशलता से उपयोग किया जाएगा।

कोरोना वायरस : 30 जून के पहले करें यह पांच काम, नहीं हो आएगी परेशानी

Smoke came out from Goa Express toilet, train stopped  
IMAGE CREDIT: patrika

हमारा विरोध रहेगा
हमारा वित्त आयुक्त के इस सुझाव पर विरोध रहेगा। जब तक कर्मचारियों के पद का सृजन नहीं होगा, तो कार्य कौन करेगा। लगातार मांग की जा रही है कि संरक्षा जैसे गंभीर मामलों में भी पद कम नहीं किए जाए, लेकिन अब तक इस मामले को गंभीरता से नह लिया गया है।
- नरेंद्र सौलंकी, सहायक मंडल मंत्री, वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाइज यूनियन

रेलवे बंद करेगी इन ट्रेन को, आपके शहर की भी ट्रेन शामिल

हमारा संगठन कर्मचारियों के साथ
हमारा संगठन कर्मचारियों के साथ है। किसी भी कर्मचारी काअहित नहीं होने दिया जाएगा। रोक लगाना ही है तो इससे छोटे कर्मचारी को प्रभवित करने के बजाए बडे़ व्यय पर रोक होना चाहिए व रोजगार के नए सृजन के लिए रेलवे में नई नियुक्ति होना चाहिए।
- चंपालाल गिडवानी, प्रवक्ता, वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ

भारतीय रेलवे ने फिर बदले ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के नियम

indian railway train ticket booking
Corona virus
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned