script

महाराष्ट्र का युवक बेच रहा था नकजी बीज

locationरतलामPublished: Nov 30, 2017 05:24:12 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

ब्रांडेड कंपनी के नाम से बेच रहा था नकली बीज, उद्यानिकी विभाग ने बनाया प्रकरण

patrika
रतलाम। महाराष्ट्र के अकोला से नकली बीज बेचने के लिए रतलाम पहुंचा एक युवक बुधवार शाम शहर सराय स्थित एक बीज दुकान से पकड़ा गया। आरोपी युवक जिस ब्रांडेड कंपनी के नाम से नकली बीज बेच रहा था, कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक को इसकी जानकारी मिली तो वे स्वयं ग्राहक बनकर रतलाम पहुंचे और कार्रवाई को अंजाम दिया। सूचना पर उद्यानिकी विभाग के साथ स्टेशन रोड थाना पुलिस भी पहुंची थी, जो कि आरोपी युवक को साथ ले गई।
महाराष्ट्र के अकोला निवासी उमेश को पकड़ा

ब्रांडेड कंपनी के नकली बीज बेचने के मामले में महाराष्ट्र के अकोला निवासी उमेश नाम के युवक को पकड़ा है। उमेश बीते कुछ दिनों से लगातार रतलाम के व्यापारी व अन्य लोगों से कम दाम में कंपनी का बीज बेचने के लिए संपर्क कर रहा था। इसकी सूचना कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक को मिली, तो वह स्वंय रतलाम पहुंचे। यहां उन्होंने स्थानीय अधिकारी पंकज पाटील को जानकारी देकर बुलाया। यहां इनके द्वारा आरोपी से ग्राहक बनकर फोन पर संपर्क कर शहर सराय स्थित विनोद कुमार की बीज दुकान पर सौदा करने के लिए बुलाया।
पचास किलो बीज का किया सौदा
अकोला से आए उमेश से क्षेत्रीय प्रबंधक ने करीब जब लोकी के बीज के भाव लिए तो उसने २६०० रुपए प्रति किलो के भाव से बीज देने की बात की, जबकि कंपनी उक्त बीज को ३२०० रुपए किलो के भाव से बेचती है। कंपनी के नकली पैंकिंग के बीज देखकर कंपनी अधिकारी ने लोकी के पचास किलो बीज का सौदा किया। इस पर उमेश ने उसे १९ किलो ५०० ग्राम बीज मौके पर दिए, जबकि शेष बीज उनके बताए स्थान पर भिजवाने की बात कही।
भिंडी के बीज भी थे नकली
कंपनी से जुड़े अधिकारी की माने तो उमेश ने उन्हीं की कंपनी के ब्रांड के नाम से भिंडी के बीज भी ९२० रुपए प्रति किलो में देने की बात कही थी, जबकि वह उनकी कंपनी उस बीज को १३०० रुपए प्रति किलो के भाव से बेचती है। लोकी के नकली बीज लेने के बाद कंपनी अधिकारी ने उद्यानिकी विभाग वरिष्ठ उद्यानिकी विस्तार अधिकारी को बुलाया, जिन्होने पंचनामा बनाने के साथ ही प्रकरण स्टेशन रोड थाना पुलिस को सौप दिया। पुलिस ने उमेश के साथ उसके वाहन चालक को भी पकड़ा है।

ट्रेंडिंग वीडियो