scriptडाकू गब्बरसिंह की तरह गांवों में आज भी आते हैं वो… | crime crime news police village daaku | Patrika News

डाकू गब्बरसिंह की तरह गांवों में आज भी आते हैं वो…

locationरतलामPublished: Dec 10, 2017 06:12:07 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

रतलाम-मंदसौर के कई गांव के लोग दहशत में

patrika
रतलाम। फिल्म शोले के डाकूू गब्बरसिंह की तरह आज भी गांव में लूटेरे आ रहे हैं। फर्क इतना है कि इन्हें डाकूू नहीं कहते हुए कंजर नाम से जाना जाता है। रतलाम, मंदसौर जिले के कई गांव के लोग इनसे खौफ खाते हैं। ये हर माह वसूली के रूप में गेहूं, मक्का या फिर वाहन या घर सामान लेने पहुंच रहे हैं। ऐसा ही एक हादसा गांव खारवाकलां में हुआ।

ताल थाना क्षेत्र के खारवाकलां चौकी अंतर्गत लूनी गांव में शुक्रवार देर रात कंजरों ने वसूली के लिए धावा बोल दिया। उन्होंने घर पर सो रहे किसान को उठाकर चाकू की नोक पर ट्रैक्टर की चाबी मांगी नहीं देने पर सरिये से मारपीट की व ट्रैक्टर के कांच फोड़ दिए। इससे किसान घायल हो गया। कंजरों ने उसे देशी कट्टा भी दिखाया। उसने चिल्ला चोट की तो परिजनों व आसपास वाले उठ गए। वे जब समीप आने लगे तो उन्होंने पत्थर फैंकने के साथ फायरिंग की और भाग गए। अलसुबह वे वापस उधर से गुजरे व चेतावनी देकर गए हैं कि हम तेरा ट्रैक्टर कभी भी आकर ले जाएंगे।

पीडि़त किसान राजूलाल पिता लक्ष्मण सुतार (45) निवासी लूनी ने बताया कि मैं रात में ट्रैक्टर के पास सोया था। रात करीब 12 बजे तीन लोग आए और मुंह में सरिया डाल दिया और चाकू व कट्टा दिखाया। हिम्मत कर के मेरे चिल्लाने पर घर के अंदर सो रहे परिजन उठ गए। परिजनों ने शोर मचाकर आसपास के लोगों को जगाया तो कंजरों ने फायरिंग करते हुए पत्थर फेंंके। पड़ौसी देवीसिंह चंद्रावत को आता देख एक गोली उसकी तरफ दागी। गनीमत रही कि गोली नहीं लगी। राजूलाल के सिर व मुंह पर गहरी चोट आई है।

गश्त पर गए जवानों को दिखाया कट्टा

चश्मदीद व कांग्रेस के युवा नेता समरथ चौधरी ने बताया खारुआकलां चौकी से गश्त पर आए आरक्षक शिवसिंह डांगी व साथी को सुबह 5.40 बजे दो वाहन संदिग्ध अवस्था में दिखे। उन्होंने रोकने की कोशिश की तो वे गाडिय़ां भगाकर ले गए। पुलिस व ग्रामीणों ने पीछा किया तो निपानियालीला जाकर बाइक के पीछे बैठे व्यक्ति ने पुलिस को कट्टा दिखाया और कहा कि पलट जाओ नहीं तो शूट कर दूंगा। वे अरवल्या सोलंकी व थंबगुरडिय़ा के कच्चे रास्ते से भागने में सफल रहे। शुक्रवार दोपहर कंजरों ने गेहंू व चोरी का सामना दुकानों पर बेचा। पुलिस को फोन पर जानकारी दी थी पर किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की।

इसी रात को एक मकान में चोरी

इस दौरान कंजरों ने गांव में दो जगह पर ताले व दरवाजा तोड़ा। इसमें से एक स्थान पर चोरी की वारदात को अंजाम दिया तो दूसरी जगह असफल रहे। कुमार मोहल्ला में प्रभुलाल पिता भागीरथ के घर का ताला तोड़कर चांदी-सोना के गहने और नकदी ले गए। शिवसिंह बोराना के घर का दरवाजा तोड़ा लेकिन पड़ोसी के जाग जाने पर वे भाग गए। इधर लोगों ने जब खारवाकलां चौकी पर इसकी सूचना देने की कोशिश की तो फोन बंद आया। 100 डायल सूचना के एक घंटे बाद पहुंची। लूनी के ग्राम सचिव धीरेंद्र सिंह पंवार ने कहा आए दिन ऐसी घटना होने से सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े होने लगे हैं। इससे पुलिस व गांव के चौकीदार की गश्त पर सवालिया निशान उठ रहे हैं। मेरे छोटे भाई प्रहलादसिंह की गाड़ी चोरी हुए एक वर्ष बीत गया। आज तक पुलिस द्वारा कोई खोजबीन नहीं की गई।

फायर की बात भी सामने आई

लूनी गांव कंजरों से प्रभावित क्षेत्र है, गांव वालों से वसूली करने की बात सामने आई है। गांव वाले इनके बारे में समय पर सूचना नहीं देते हैं। ट्रैक्टर की चाबी मांगने की बात सामने आई है। इस दौरान गांव वाले के पथराव करने पर कंजर गिरोह द्वारा देशी कट्टे से फायर करने की बात भी सामने आई है लेकिन कोई कारतूस का खोल नहीं मिला। संभवत: उन्होंने कट्टा धमकाने के लिए दिखाया होगा। एएसपी प्रदीप शर्मा को फोर्स के साथ वहां रात्रि गश्त में तैनात किया गया और वह पूरे गिरोह का पता लगा रहें है। जल्द ही इस गिरोह को पकड़ा जाएगा।
– अमितसिंह, एसपी रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो