scriptना पुलिस का डर ना ही प्रशासन का: दबंग के आगे हारी पुलिस, नहीं बन पा रहा स्कूल भवन | Crime news | Patrika News

ना पुलिस का डर ना ही प्रशासन का: दबंग के आगे हारी पुलिस, नहीं बन पा रहा स्कूल भवन

locationरतलामPublished: Jan 31, 2019 06:09:45 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

ना पुलिस का डर ना ही प्रशासन का: दबंग के आगे हारी पुलिस, नहीं बन पा रहा स्कूल भवन

patrika

ना पुलिस का डर ना ही प्रशासन का: दबंग के आगे हारी पुलिस, नहीं बन पा रहा स्कूल भवन

जावरा विकासखंड के गांव असावती में बनना है स्कूल भवन, काम शुरू करते ही कर्मचारियों और मजदूरों को खदेड़ देते हैं ग्रामाीण

रतलाम। जावरा विकासखंड के ग्राम असावती में स्वीकृत एक करोड़ की लागत के स्कूल भवन का निर्माण महज इसलिए शुरू नहीं हो पा रहा है कि गांव के दबंग लोग इसका विरोध करके अपनी मर्जी के स्थान पर बनाने पर अड़े हैं। ले-आउट डालने के बाद दबंगों ने काम रहे कर्मचारियों और मजदूरों को वहां से भगा दिया। ऐसा एक बार नहीं तीन बार हो चुका है। अब निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाइ (पीआईयू) ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं कि जब तक इसका निराकरण नहीं होता है तो वहां निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जाएगा। जिले में ११ स्कूल निर्मित होने हैं, १० का काम शुरू हो चुका है लेकिन एक स्कूल के निर्माण में दबंग रोड़ा डाल रहे हैं।

११ स्कूलों के भवन हुए स्वीकृत
जिले में ११ हायर सेकंडरी स्कूलों के लिए एक-एक करोड़ की लागत से भवनों की स्वीकृति राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन की तरफ से जिले को मिली थी। चूंकि यह भारत सरकार की मद वाली राशि है इसलिए इसका निर्माण उसी सत्र में किया जाना अनिवार्य माना गया है। इन स्कूलों में जावरा के असावती, ढोढर, बर्डिया गोयल, हाट पिपलिया, पिपलौदा के बरखेड़ी, रतलाम के नगरा, भाटीबड़ौदिया, लुनेरा, पिपलखूंटा, ढिकवा और पलसोड़ा के हायर सेकंडरी स्कूल हैं।

१५ फरवरी तक शुरू करना

हाल ही में विभाग की वीडियो कांफे्रंसिंग में भोपाल के अधिकारियों ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि मार्च के प्रथम सप्ताह में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग सकती है। इसलिए १५ फरवरी तक हर हाल में अब तक शुरू नहीं हुए निर्माण कार्यों को शुरू करवा लिया जाए। इस तारीख तक निर्माण कार्य शुरू नहीं होता है तो उन स्कूल भवनों को दूसरे स्कूलों को शिफ्ट कर दिया जाएगा। साथ ही यह भी कहा गया कि केवल लेआउट डालना निर्माण की शुरुआत नहीं मानी जाए।

———
आ रही है दिक्तत

जिले में स्वीकृत ११ हायर सेकंडरी स्कूल भवनों में से १० का काम शुरू हो चुका है किंतु असावती में लोगों के विरोध से यह शुरू नहीं हो पा रहा है। लोगों ने दो-तीन बार यहां के मजदूरों को कार्य करने से मना करते हुए भगा दिया है। १५ फरवरी तक काम शुरू नहीं होता है तो यह भवन किसी दूसरे स्कूल को देने की बात कही जा रही है।

अशोक लोढ़ा, सहायक परियोजना समन्वयक, रमसा

———-
कर रहे हैं प्रयास

गांव के कुछ लोग वर्तमान स्कूल परिसर में ही भवन निर्माण का विरोध कर रहे हैं। सरपंच से मिलकर उन्हें समझाया जा रहा है। हमने काम शुरू कर दिया था और गड्ढे भी खोदे जा चुके थे किेंतु फिर काम रोकना पड़ा। हम इसका जल्द निराकरण करके काम शुरू कर देंगे।
आरके वाघे, एसडीओ पीआईयू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो