रतलाम में 11 हजार के सामने Diwali मनाने का संकट

शहर में 11 हजार लोग इस प्रकार के है जिनके सामने इस बार दीपावली का पर्व मनाने का संकट खड़ा हो गया है। इन लोगों का समय पर नगर निगम सर्वे नहीं कर पाई। इसलिए इनके खाते में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि नहीं आएगी।

By: Ashish Pathak

Published: 13 Oct 2021, 01:13 PM IST

रतलाम. शहर में 11 हजार लोग इस प्रकार के है जिनके सामने इस बार दीपावली का पर्व मनाने का संकट खड़ा हो गया है। इन लोगों का समय पर नगर निगम सर्वे नहीं कर पाई। इसलिए इनके खाते में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि नहीं आएगी।

Diwali celebrated with great pomp
IMAGE CREDIT: patrika

शहर में 11 हजार ऐसे लोग है जिनके सामाजिक पेंशन के सर्वे होना अब तक शेष है। ऐसे में अगर 21 अक्टूबर तक इनके सर्वे नहीं हुए तो दीपावली मनाना इनके लिए मुश्किल हो जाएगा, क्योंकि बगैर सर्वे में नाम आए इनको पेंशन नहीं मिलेगी। अब शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने इसके लिए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम व नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया से बुधवार से ही सर्वे कार्य करने को कहा है। इतना ही नहीं शहर में 24 हजार लोगों के आयुष्यमान कार्ड भी बनना अब तक शेष है।

11_06_364016852diwali-image-1476950714-ll.jpg

समीक्षा से बाहर नहीं नगर निगम

आयुष्मान कार्ड व सामाजिक सुरक्षा पेंशन सत्यापन कार्य की निगम आयुक्त झारिया ने बिते दिनों समीक्षा की थी। इस दौरान कार्य को तेजी से करने के को कहा गया था। समीक्षा बैठक में प्रोजेक्टर के माध्यम से कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया। बता दे कि निगम द्वारा अब तक 7524 आयुष्मान कार्ड बनाये है। आयोजित बैठक में निगम आयुक्त झारिया को कर्मचारियों ने बताया शहर में करीब 11 हजार सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राही का सत्यापन किया जाना है। इसके साथ ही शहर में 24 हजार हितग्राहियों के आयुष्यमान कार्ड बनाया जाना है।

Even Corona could not snatch away Diwali's enthusiasm in bhilwara

इनको मिलती है सामाजिक पेंशन

सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत निराश्रित वृद्धजनों को उनके भरण पोषण हेतु वृद्धावस्था पेंशन योजना लागू की गयी है। जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के निराश्रित वृद्धजनों को शर्तो के साथ पेंशन देने की योजना है। असल में शहर में ऐसे कई लोग है जिनके बारे में यह जानकारी सामने आई थी कि उन्होंने फर्जी दस्तावेज जमाकर पेंशन लेना शुरू कर दिया। इसके अलावा कुछ शहर छोड़कर चले गए तो कुछ की मृत्यु हो गई। इसके बाद भी पेंशन चालु रही। पूरे मामले में सभी की एक साथ पेंशन को बंद कर दिया गया। बाद में इसको सर्वे करके शुरू किया जा रहा है।

Kartik Purnima Story Dev Diwali Tripurari Purnima Gurunanak Jayanti
IMAGE CREDIT: patrika

आयुष्यमान कार्ड में काम अधूरा

ऐसे ही शहर में आयुष्यमान कार्ड में भी काम अधूरा है। इसकी एक बड़ी वजह वर्ष 2011 की आर्थिक जनगणना में अब तक कई परिवार ऐसे है जो तय मानक के मुकाबले पात्र नहीं पाए गए। अब शासन आयुष्यमान कार्ड में अपना डाटा को बढ़ाना चाहती है, लेकिन इसके लिए पात्र ही उपलब्ध नहीं हो पा रहे है।

Kashi Dev Diwali 2020 Dev Diwali Significane Dev Diwali 2020 Kab Hai
IMAGE CREDIT: patrika

22 तारीख को जमा होती पेंशन

सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों का सत्यापन करने की प्रक्रिया रतलाम में काफी धीमी चल रही है। सरकार द्वारा प्रतिमाह 22 तारीख को हितग्राहियों के खाते में पेंशन जमा की जाती है। यदि समयबद्धता से सत्यापन कार्य पूर्ण नहीं हुआ तो हितग्राहियों को 22 अक्टूबर पश्चात पेंशन प्राप्त करने में दिक्कत आएगी। इसलिए तय तारीख के पूर्व सर्वे करने को कहा है।

- चेतन्य काश्यप, शहर विधायक

diwali 2021
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned